September 22, 2024

आज चेन्नई में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, 9 जिलों में स्कूलो में छुट्टी घोषित

0

 चेन्नई

 देश में बदलते मौसमी घटनाक्रम के बीच दक्षिण के कई इलाकों में आज, 2 नवंबर को भी बारिश के आसार बने हुए हैं, जिसके चलते स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. बारिश के चलते तमिलनाडु के 9 जिलों में मंगलवार को भी स्कूल बंद थे. मौसम विभाग की ओर से जारी बारिश की संभावना को एवं जलभराव की स्थिति को देखते हुए तिरुवन्नामलाई, चेन्नई, तिरुवल्लुवर, रानीपेट्टई, कांचीपुरम, चेंगलपेट, वेल्लोर, विल्लुपुरम और थिरुपथुर में 8वीं कक्षा तक के स्कूल 2 नवंबर को भी बंद कर दिए गए हैं.

बारिश के चलते स्कूलों में भरा पानी

बता दें कि चेन्नई, इसके पड़ोसी जिलों और तमिलनाडु के अन्य क्षेत्रों में बारिश का दौर अभी थमा नहीं है. बीते 3 दिन से राज्य की राजधानी और निकटवर्ती इलाकों में पानी भर गया है, जिसके चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया है. चेन्नई में कई स्थानों पर जलभराव के कारण यातायात बाधित भी हुई है. ताजा मौसम की बात करें तो, IMD के मुताबिक, राज्य के तटीय और कावेरी डेल्टा क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने का अनुमान है. बता दें कि तमिलनाडु में 29 अक्टूबर को पूर्वोत्तर मानसून की बारिश शुरू हुई थी.
    

तापमान की बात करें तो, चेन्नई में आज (2 नवंबर) न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, 5 नवंबर तक चेन्नई में बारिश के आसार बने हुए हैं.

चेन्नई की बारिश ने तोड़ा 30 साल का रिकॉर्ड

 मौसम विज्ञान के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक एस बालचंद्रन ने चेन्नई के मौसम पर बात करते हुए कहा कि 1 नवंबर को नुंगमबक्कम में 8 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी और यह पिछले 30 वर्षों में पहली बार और पिछले 72 वर्षों में तीसरा ऐसा रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि 1990 में, चेन्नई में 13 सेंटीमीटर बारिश हुई थी और 1964 में यह 11 सेंटीमीटर थी, दोनों बार ये एक नवंबर को हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed