September 22, 2024

टी20 वर्ल्ड कप में आज टीम इंडिया की बांग्लादेश के साथ भिड़ंत

0

एडिलेड

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम बुधवार (02 नवंबर) को बांग्लादेश का सामना करने जा रही है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला ऐतिहासिक एडिलेड ओवल में खेला जाना है. भारतीय टीम को पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला जीतना टीम इंडिया के लिए काफी अहम है. फैन्स के मन में सवाल उठ रहा होगा कि भारतीय टीम यदि बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला हार जाती है तो क्या होगा?

यदि भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ मैच गंवा देती है तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को आघात पहुंच सकता है. बांग्लादेश के खिलाफ हारने के बाद भारत के ज्यादा से ज्यादा छह अंक हो सकते हैं. छह अंकों तक पहुंचने के लिए भी भारत को आखिरी मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराना होगा. हां, बांग्लादेश के खिलाफ मैच धुल भी गया तो भारत जिम्बाब्वे को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है क्योंकि भारत का नेट-रनरेट बांग्लादेश से काफी बढ़िया है.

 

हारने पर खड़ी हो जाएगी मुश्किल

अगर टीम इंडिया बांग्लादेश से हार जाती है, फिर बांग्लादेश अपने अंतिम मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देता है तो वह साउथ अफ्रीका के साथ सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. साउथ अफ्रीका को पाकिस्तान के अलावा कमजोर नीदरलैंड का सामना करना है और एक मैच जीतकर वह 7 अंक तक पहुंच जाएगी. वैसे पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना काफी मुश्किल है क्योंकि वह अधिकतम छह अंक तक पहुंच सकती है.

भारत की हार की दुआ करेगा पाकिस्तान

अगर भारतीय टीम बांग्लादेश से हारती है और पाकिस्तानी टीम साउथ अफ्रीका को हरा देती है तो उसके लिए चांस बन सकता है. ऐसी स्थिति में भारत-पाकिस्तान दोनों टीमों के 4-4 अंक हो जाएंगे. फिर 6 नवंबर को होने वाले मैच काफी अहम होंगे. उस दिन भारत का सामना जिम्बाब्वे से, अफ्रीका का मैच नीदरलैंड और पाकिस्तान का मुकाबला बांग्लादेश से होना है. उस दिन अगर भारत और पाकिस्तान दोनों अपने-अपने मुकाबले जीत जाता तो फिर दोनों के 6-6 अंक होंगे और बेहतर नेट रन रेट वाली टीम अंतिम चार में पहुंच जाएगी.

देखा जाए तो जिम्बाब्वे की टीम भी  सेमीफाइनल में पहुंचने की भी रेस में है. यदि जिम्बाब्वे की टीम नीदरलैंड और भारत के खिलाफ अपने मैच जीत ले तो वह 7 अंक तक पहुंच सकता है. केवल नीदरलैंड अपने तीनों मुकाबले हारकर सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *