September 23, 2024

गुजरात चुनाव का ऐलान : 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में वोटिंग, 8 दिसंबर को परिणाम

0

अहमदाबाद
गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election Dates) के लिए दो चरणों में मतदान होगा। राज्य में पहले चरण के लिए एक दिसंबर और दूसरे चरण के लिए पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने सभी 182 सीटों के लिए विस्तृत शेड्यूल का ऐलान किया है। पहले चरण में राज्य की 89 सीटों पर एक दिसंबर को वोट पड़ेंगे, वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा। दिल्ली में निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि मोरबी की घटना के पीड़ितों के प्रति हम दुख जताना चाहते हैं। उनको हम श्रद्धांजलि देते हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात में 4.91 करोड़ मतदाता हैं, इनमें से 4.61 लाख नए वोटर हैं। इनमें से 9.87 लाख मतदाता 80 साल से ज्यादा के हैं। गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनावों का नतीजा 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही आएगा।

  • – कुल 4.91 करोड़ वोटर, 4.6 लाख पहली बार वोट डालेंगे, राज्य में कुल 51782 मतदान केंद्र, 142 मॉडल मतदान केंद्र का इंतजाम
  • – दिव्यांगों के लिए 182 स्पेशल पोलिंग स्टेशन और सिर्फ महिलाओं के लिए 1274 मतदान केंद्र का विशेष इंतजाम
  • – राज्य में 10,460 मतदाता 100 साल से ज्यादा उम्र के, वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं की सहूलियत के लिए मतदान केन्द्र पर सभी इंतजाम होंगे
  • – गिर सोमनाथ जिले के मधुपुर जंबूर में सिर्फ एक वोटर के लिए 15 चुनाव कर्मियों की टीम को भेजा जाएगा
  • – मतदान प्रक्रिया में किसी तरह की गड़बड़ी देखते हैं तो मतदाता सी विजिल ऐप का इस्तेमाल करें
  • – उम्मीदवार की जानकारी केवाईसी सिस्टम में मिलेगी, कोरोना पीड़ितों के लिए घर से मतदान की सुविधा
  • – शिकायत करने पर 60 मिनट के अंदर निर्वाचन आयोग की ओर से कार्रवाई की जाएगी
  • – सभी जिलाधिकारियों को एक सोशल मीडिया टीम बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं

पहला चरण, 89 सीटें, 1 दिसंबर को वोटिंग
पहले चरण की 89 सीटों के लिए नोटिफिकेशन 5 नवंबर को जारी होगा। उम्मीदवारों के पर्चा दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 नवंबर होगी। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 15 नवंबर तक होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 17 नवंबर है। पहले चरण में 1 दिसंबर को मतदान होगा।

दूसरा चरण, 93 सीटें, 5 दिसंबर को वोटिंग

दूसरे चरण की 93 सीटों के लिए नोटिफिकेशन 10 नवंबर को जारी होगा। उम्मीदवारों के पर्चा दाखिल करने की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 18 नवंबर तक होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 21 नवंबर है। दूसरे चरण में 5 दिसंबर को मतदान होगा। वहीं सभी 182 सीटों पर चुनाव का नतीजा 8 दिसंबर को आएगा।

2017 के चुनाव में ये रहा था नतीजा
गुजरात में 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान कुल 4.33 करोड़ रजिस्टर्ट मतदाता थे। 2017 में 14वीं विधानसभा के चुनाव भी दो चरणों में हुए थे। पहले चरण के लिए तब 9 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को मतदान हुआ था। 18 दिसंबर को घोषित हुए चुनाव नतीजों में बीजेपी को 99 सीटें मिली थीं। वहीं कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल की थीं। दो सीटों पर बीटीपी (भारतीय ट्राइबल पार्टी) और एक सीट पर एनसीपी के उम्मीदवार को जीत मिली थी। इसके अलावा तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों को मिली थीं। जिग्नेश मेवाणी वडगाम सीट पर कांग्रेस के समर्थन से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे।

2017 में 16 सीटें ऊपर-नीचे हुई थीं
2017 के चुनाव में 69.1 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। इस चुनाव में 30,015,920 वोट पड़े थे। बीजेपी की 2012 के मुकाबले16 सीटें घट गई थीं तो कांग्रेस की 16 सीटें बढ़ी थीं। बीजेपी को पिछली बार के चुनाव में 49.05% वोट मिले थे तो वहीं कांग्रेस को 41.44% वोट हासिल हुए थे। इन चुनावों में बीजेपी अपना गढ़ बचा पाने में सफल रही थी। उसे बहुमत के लिए जरूरी 92 सीटों से सिर्फ 7 सीटें ज्यादा मिल पाई थीं। नतीजों के बाद फिर विजय रुपाणी प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। वर्तमान में भूपेन्द्र पटेल राज्य के मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी ने पिछले साल सितंबर में उन्हें राज्य की कमान सौंपी थी। इसके साथ ही पार्टी ने नया प्रयोग करते हुए पूरी कैबिनेट को बदल दिया था।

इस बार AAP की एंट्री से बदलेंगे समीकरण?
2017 के विधानसभा चुनाव में कांटे का मुकाबला देखने को मिला था। उस चुनाव में हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी की युवा तिकड़ी ने चुनाव को नजदीकी बना दिया था। हालांकि इस बार ये तिकड़ी सीन में नहीं है। अल्पेश ठाकोर और हार्दिक पटेल ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। राज्य में अब तक के चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला रहा है। इस बार आम आदमी पार्टी भी राज्य में पूरी ताकत झोंक रही है। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त बिजली, पानी और शिक्षा जैसे चुनावी वादे किए हैं। उधर चुनाव के ऐलान से पहले बीजेपी ने समान नागरिक संहिता पर रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में कमिटी बनाने का ऐलान करते हुए बड़ा दांव खेला है। गुजरात तीन दशक से बीजेपी का अभेद्य दुर्ग बना हुआ है। पार्टी ने इस बार 150 से ज्यादा सीटें जीतने का बड़ा लक्ष्य रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *