September 22, 2024

Elon Musk का झटका, Twitter के आधे कर्मचारियों पर छंटनी की तलवार !

0

सान फ्रांसिस्को
ट्विटर (Twitter) में सीईओ, सीएफओ समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों का पत्ता साफ होने के बाद अब कर्मचारियों पर छंटनी (Layoff) की तलवार लटक रही है. कंपनी की कमान हाथ में लेने के बाद दुनिया के सबसे रईस इंसान एलन मस्क (Elon Musk) ने जो ऑपरेशन क्लीन शुरू किया है उसकी जद में हजारों कर्मचारी शामिल हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि मस्त 3000 से ज्यादा या करीब आधे ट्विटर इंक के कर्मियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं.

लागत में कटौती के लिए बड़ी तैयारी

ब्लूमबर्ग ने इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि एलन मस्क ने लागत में कटौती के लिए Twitter Inc. में लगभग 3,700 नौकरियों में कटौती करने का बड़ा प्लान तैयार किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर के नए बॉस इस छंटनी को लेकर अपना फरमान शुक्रवार को जारी कर सकते हैं. रिपोर्ट में यह भी बताया कि Elon Musk सोशल मीडिया कंपनी के मौजूदा काम को अपनी नई नीतियों के तहत बदलने के लिए कमर कस चुके हैं.

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि कर्मचारियों को कार्यालय से ही काम करने की जरूरत होगी.हालांकि, मस्क ने बीते दिनों एक ट्वीट में न्यूयॉर्क टाइम्स की उस रिपोर्ट का खंडन किया था, जिसमें कहा गया था कि 1 नवंबर से पहले ही ट्विटर में कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई जा रही थी.

ट्विटर की ओर से नहीं की गई कोई टिप्पणी

एक ओर जहां Twitter में बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी के बारे में चर्चाएं जोरों पर हैं और एक के बाद एक रिपोर्ट में इसका अनुमान जाहिर किया  रहा है. वहीं अब 3,700 कर्मियों की छंटनी के प्लान पर भी ट्विटर की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है. गौरतलब है कि रॉयटर्स ने इस सप्ताह की शुरुआत में सूत्रों का हवाला देते हुए बताया था कि एलन मस्क ने हाल ही में अधिग्रहित अपनी कंपनी में छंटनी के पहले दौर के हिस्से के रूप में ट्विटर के कर्मचारियों की संख्या में एक चौथाई कटौती करने की योजना बनाई है.इससे पहले हाल ही एलन मस्क ने कंपनी के सभी डायरेक्टर्स की भी छुट्टी की है.

सभी बोर्ड डायरेक्टर्स को किया बाहर
28 अक्टूबर 2022 को ट्विटर की कमान संभालने के बाद से ही एलन मस्क एक के बाद एक बड़े फैसले लेते जा रहे हैं. हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि उन्होंने सभी बोर्ड डायरेक्टर्स की भी छुट्टी कर दी है और Twitter के मस्क इकलौते डायरेक्टर बन गए हैं. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जिन डायरेक्टर्स को हटाया गया है, उनमें मार्था लेन फॉक्स, ओमिड कोर्डेस्टानी, डेविड रोसेनब्लैट, पैट्रिक पिचेट, एगॉन डरबन, फी-फी ली और मिमी अलेमायेहौ शामिल हैं.

हजारों भारतीय अकाउंट्स बैन

एलन मस्क ने अधिकारियों का पत्ता साफ करने के साथ ही कई भारतीय अकाउंट्स पर भी ताबड़तोड़ एक्शन लिया है. कंपनी ने लगभग 50 हजार ट्विटर भारतीय अकाउंट्स को सस्पेंड किया है. इसके अलावा Elon Musk के आने बाद ट्विटर ने 1982 अकाउंट्स को आतंकवाद फैलाने के आरोप में बैन कर दिया. हालांकि, अभी तक कंपनी में यह साफ नहीं हो पाया है कि आखिरकार ट्विटर का नया सीईओ कौन होगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed