September 22, 2024

श्रावण मास के पहले सोमवार को शिवालयों पर लगा भक्तों का मेला

0

ग्वालियर

श्रावण मास में भगवान शिव की उपासना लाभदायक होती है। सावन के सोमवार में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। सावन के पहले सोमवार की शुरूआत 18 जुलाई से होने जा रही है। सावन के पहले सोमवार के व्रत का शुभ मुहूर्त आज सुबह 5.40 बजे शुरू हो गया जो अगले दिन यानि 19 जुलाई को 2.42 बजे तक रहेगा। इसमें रवि योग भी पड़ रहा है।

सावन के सोमवार पर घरों से लेकर शिवालयों तक में भगवान शिव की विशेष पूजा-आराधना होगी। सुबह से अचलेश्वर मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, गुप्तेश्वर, हजारेश्वर व भूतेश्वर सहित शिव मंदिरों में जल व बेलपत्र अर्पित करने के लिए शिवभक्तों का तांता लगा रहा। इसके लिए मंदिरों पर विशेष तैयारियां भी की गई हैं। इस दौरान शिवालयों पर पुलिस बल भी तैनात रहेगा।
ऐसे पड़ेंगे सावन में सोमवार

सावन के सोमवार 25 जुलाई को प्रदोष व्रत के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। सावन का तीसरा सोमवार 1 अगस्त को है और इस दिन प्रजापति और रवि योग बनेगा। वहीं 8 अगस्त यानी चौथे सोमवार को पुत्रदा एकादशी रहेगी। सावन में ये सभी शुभ मुहूर्त भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ माने गए हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है और इस दिन व्रत रखना काफी शुभ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed