September 23, 2024

प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में हर माह प्लेसमेंट मेले आयोजित किए जाएंगे

0

भोपाल

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अब प्रदेश के सभी शासकीय, अशासकीय विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में प्लेसमेंट पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए प्लेसमेंट सेल गठित किए जाएंगे। सभी शैक्षणिक संस्थानों में हर माह प्लेसमेंट मेले आयोजित किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा विभाग ने एमएसएमई विभाग से एमओयू किया है। शेष विभागों से भी एमओयू किए जा रहे है। उच्च शिक्षा विभाग ने सभी शासकीय और अशासकीय विश्वविद्यालयों के कुलसचिव, निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग के सचिव और अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यो को निर्देशित किया है कि वे अपने यहां प्लेसमेंट सेल का गठन करे और प्लेसमेंट अधिकारी का नामांकन करे।  इसकी जानकारी विभाग को भी दें। विश्वविद्यालयों में डेसबोर्ड तैयार कर उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर जाकर स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के साथ इसे लिंक किया जाए। सभी शैक्षणिक संस्थानों में हर माह प्लेसमेंट मेले आयोजित करने के लिए कहा गया है । प्लेसमेंट प्राप्त विद्यार्थियों की जानकारी भी डेशबोर्ड पर अपलोड करने को कहा गया है।

 स्वरोजगार के लिए विद्यार्थियों से उनके रुचि के फार्म भरवाएं जाएंगे और उनकी रुचि अनुसार प्रशिक्ष्ज्ञण आयोजित कर कंपनियों में प्लेसमेंट कराए जाएंगे। इन्क्यूबेशन सेंटर जब तक तैयार नहीं होते उद्यमिता मेले लगाकर विद्यार्थियों को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा तथ्ज्ञा उनके उत्पाद के विक्रय के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सभी प्राचार्यो को कहया गया है कि वे संबंधित विभागें से समन्वय बनाकर रोजगार और स्वरोजगार के अवसर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *