September 23, 2024

OPD योजना न सिर्फ राजस्व बढ़ाने बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी दिलाने का काम करेगी-मुख्यमंत्री चौहान

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना न सिर्फ राजस्व बढ़ाने में मददगार है बल्कि यह संबंधित जिले को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी दिलाने का काम करेगी। इसलिए इसको लेकर कलेक्टर और संबंधित विभागों के अफसरों को और काम करना है। साथ ही स्थानीय स्तर पर लोगों को इनकी प्रसंस्करण यूनिट लगाकर रोजगार देने में भी कोई कसर बाकी नहीं रखनी है।
धार जिले के पीथमपुर में प्रदेश के स्थापना दिवस कार्यक्रम की कड़ी में आयोजित एक जिला एक उत्पाद और रोजगार मेले के कार्यक्रम में सीएम चौहान ने ये बातें कहीं। यहां मुख्यमंत्री चौहान द्वारा 21 हेक्टेयर भूमि पर नवीन औद्योगिक क्षेत्र जेतपुरा धार का शिलान्यास किया। इस पर 18.5 करोड़ की लागत आएगी। साथ ही औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर की 4 एमएसएमई इकाइयों का शुभारंभ किया गया।

स्वरोजगार योजनाओं में बांटे ऋण
सीएम चौहान ने भारत सरकार एवं राज्य शासन की 9 स्वरोजगार योजनाओं में धार जिले के अक्टूबर माह में स्वीकृत 4321 प्रकरणों में 25.41 करोड़ रुपए का वितरण किया। कार्यक्रम स्थल पर इंदौर, उज्जैन संभाग के विभिन्न जिलों के एक जिला एक उत्पाद योजना अंतर्गत चयनित उत्पादों की तथा धार जिले के 2 स्टार्ट-अप उद्यमियों की प्रदर्शनियां लगाई गई थीं। धार जिले में बाग प्रिन्ट का ओेडीओपी अंतर्गत चयन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *