September 24, 2024

खाद्यान्न के उठाव तथा वितरण की नियमित निगरानी करें – कमिश्नर

0

धान उपार्जन की तैयारियाँ समय पर पूरी करें – कमिश्नर
रीवा

रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान्न वितरण एवं धान उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि हर माह आवंटित खाद्यान्न के शत-प्रतिशत उठाव के साथ शत-प्रतिशत वितरण कराएं। इसकी कड़ी निगरानी रखें। वितरण में लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही करें। जिन सेल्समैनों के पास दो या दो से अधिक दुकानें हैं उनकी अतिरिक्त दुकानों का संचालन कराने के लिए स्वसहायता समूह नियुक्त करें। एक साल से राशन न लेने वाले उपभोक्ताओं के नाम पात्रता सूची से अलग करें। दुकान विहीन ग्राम पंचायतों में दुकान खोलने की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ करें।

कमिश्नर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में खाद्यान्न पर्ची से संबंधित सभी शिकायतों का तत्काल निराकरण करें। सतना तथा सीधी में जनसेवा अभियान में खाद्यान्न वितरण से संबंधित बहुत कम आवेदन दर्ज हुए हैं। उज्ज्वला योजना के कनेक्शन के भी कम आवेदन सीधी तथा सतना जिले में दर्ज हुए हैं। कलेक्टर इस संबंध में समुचित कार्यवाही करें। लापरवाही करने वालों पर कार्यवाही करें।

कमिश्नर ने कहा कि धान तथा अन्य मोटे अनाजों के उपार्जन के लिए पंजीकृत किसानों का शत-प्रतिशत सत्यापन करें। उपार्जित धान के समय पर परिवहन तथा भण्डारण के लिए अभी से प्लान तैयार कर लें। समितियों के पास उपलब्ध पुराने बारदानों का एक सप्ताह में डिस्पोजल सुनिश्चित करें। नागरिक आपूर्ति निगम तथा सहकारी बैंक समन्वय बैठक आयोजित कर एक-दूसरे की देनदारियों का भुगतान करें। इस वर्ष धान की मिलिंग समय पर पूरी हो गई है। मिल संचालकों से एक सप्ताह में पूरा चावल जमा कराएं। इस वर्ष केवल सार्टेक्स मिलों से ही धान मिलिंग का अनुबंध करें।  

कमिश्नर ने कहा कि विपणन संघ तथा कृषि विभाग के अधिकारी खाद वितरण की समुचित निगरानी करें। संभाग के सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। इसके वितरण की कमियाँ दूर करके किसानों को सुगमता से खाद वितरित कराएं। करहिया मण्डी में तत्काल चार नए वितरण काउंटर खोलें जिससे किसान आसानी से खाद ले सकें। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक खाद का वितरण अब तक किया जा चुका है। खाद की रैक लगातार प्राप्त हो रही हैं। बैठक में कमिश्नर ने उचित मूल्य दुकानों के युक्ति-युक्तिकरण, उपार्जन के लंबित प्रकरणों के निराकरण तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, उप संचालक सतीश निगम, उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला, जिला प्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, प्रभारी उप संचालक कृषि प्रीति द्विवेदी, क्षेत्रीय प्रबंधक वेयर हाउस बीएम हिण्डोलिया, क्षेत्रीय प्रबंधक पवन आरमोती, तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *