September 24, 2024

सिंगरौली जिले में अदाणी फाउंडेशन ने शुरू की निःशुल्क एम्बुलेंस सुविधा, मरीजों को समय से मिलेगा इलाज

0

सिंगरौली
मरीजों को समय से बेहतर इलाज दिलाने के उद्देश्य से शनिवार को अदाणी फाउंडेशन ने महान इनर्जेन लिमिटेड के सहयोग से 24 घंटे निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत की है। माडा तहसील अन्तर्गत नगवा गांव स्थित पुनर्वास कॉलोनी के स्वास्थ्य केन्द्र में यह एम्बुलेंस जरूरतमंद ग्रामीणों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी जिसका निःशुल्क उपयोग इमरजेंसी सेवा और बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए किया जा सकेगा। स्टेशन हेड श्री प्रभात सुंदराय ने फीता काट कर और हरी झंडी दिखाकर एम्बुलेंस सेवा का शुभारम्भ किया। इस मौके पर अदाणी ग्रुप के वरिष्ठ अधिकारी श्री उदय मोहन नायर, श्री सुकांता सान्याल, श्री केतन जोशी, श्री सतीश सिन्हा, श्री आमिया मोहंती, श्री देवाशीष दास, श्री मनोज प्रभाकर और श्री ऋषभ पाण्डेय उपस्थित थे जबकि काफी संख्या में नगवा स्थित पुनर्वास कॉलोनी के  ग्रामीणों ने अपनी उपस्थिति से आयोजन को सफल बनाया। एम्बुलेंस सेवा के शुरू हो जाने से इस पुनर्वास कॉलोनी के 5 हजार से अधिक की आबादी को आकस्मिक स्थितियों में लाभ मिलेगा।

अदाणी फाउंडेशन स्वास्थ्य सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में तत्परता से काम किया जा रहा है। इस मौके पर महान इनर्जेन लिमिटेड के स्टेशन हेड प्रभात सुंदराय ने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, "अदाणी ग्रुप स्थानीय ग्रामीणों के बेहतर स्वास्थ्य एवं सामाजिक विकास के हर उस पहलू पर काम करेगी जिससे उनके परिवार में खुशहाली आए और हर सुविधा का लाभ सभी घरों तक पहुंचे।" इस कार्यक्रम के संचालन में विस्थापित समितियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। ग्रामीणों का मानना है कि जिस तरह अदाणी फाउंडेशन के द्वारा हमें कई प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है, इससे हमारा विश्वास बढ़ा है और हमें भरोसा है कि इस तरह के योजनाओं से स्वास्थ्य की जरूरतों के साथ-साथ पारिवारिक और सामाजिक विकास का लक्ष्य भी पूरा होगा।  गौरतबल है कि नगवा स्थित पुनर्वास कॉलोनी में 4 गांवों नगवा, कर्सुआलाल, बंधौरा और खैराही के 1200 परिवारों के लगभग 5000 लोग रहते हैं। अदाणी फाउंडेशन का मुख्य उदेश्य महिलाओं, बुजुर्गों व बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाना है।

जांच के दौरान पाया गया है कि जिले में काफी संख्या में गर्भवती महिलाओं में खून की कमी रहती है और ऑपरेशन से प्रसव के दौरान अधिकांश महिलाओं को खून चढ़ाना पड़ता है। ऐसे में समय-समय पर मेडिकल कैंप के जरिये गर्भवती महिलाओं की ब्लड, यूरिन, हीमोग्लोबिन, एचआईवी, शुगर व ब्लड प्रेशर आदि की जांच की जाती है और रक्त की कमी को दूर करने के लिए निःशुल्क दवा के साथ-साथ आयरन और प्रोटीन युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है।  वहीं पुनर्वास कॉलोनी स्थित स्वास्थ्य केन्द्र पर 24 घंटे एम्बुलेंस सेवा बहाल होने से अब गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए घर से अस्पताल के लिए समय रहते पहुंचाया जा सकता है ताकि जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहे। आधुनिक सुविधाओं से लैश इस एम्बुलेंस में रोगी की देखभाल के लिए प्रशिक्षित स्टाफ नर्स तैनात रहेंगी।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में
1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *