September 24, 2024

केंद्र जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा कर सकता है बहाल- वित्तमंत्री सीतारमण

0

नईदिल्ली

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  संकेत दिया कि केंद्र जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने पर विचार कर सकता है।

उन्होंने 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्र द्वारा राज्यों को धन के वितरण के बारे में बात करते हुए यह संकेत दिया।

यहां केंद्र-राज्य संबंधों पर एक व्याख्यान देते हुए, सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना किसी हिचकिचाहट के 2014-15 में 14 वें वित्त आयोग की सिफारिश को स्वीकार कर लिया था कि सभी करों का 32 प्रतिशत से 42 प्रतिशत तक की वृद्धि- राज्यों को देना चाहिए।

उन्होंने कहा, "उस वित्त आयोग ने कहा कि अब आप इसे बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दें… जिसका मतलब है कि केंद्र के हाथ में कम राशि होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने बिना कुछ सोचे समझे वित्त आयोग को पूरी तरह से स्वीकार कर लिया और इसीलिए आज राज्यों को राशि का 42 प्रतिशत मिलता है – जो अब 41 प्रतिशत हो गया है क्योंकि जम्मू और कश्मीर अब एक राज्य नहीं है।

संघ के विचारक पी परमेश्वरन की स्मृति में भारतीय विचार केंद्रम द्वारा यहां आयोजित "सहकारिता संघवाद: आत्म निर्भर भारत की ओर पथ" पर अपने व्याख्यान में सीतारमण ने कहा, "यह जल्द ही हो सकता है …"।

अगस्त 2019 में, केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया और राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *