September 23, 2024

9 नवंबर को Volvo अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगा

0

नई दिल्ली.
 स्वीडिश कार निर्माता वोल्वो (Volvo) जल्द ही ग्लोबल बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. कंपनी ने हाल ही में अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप एसयूवी EX90 का एक टीजर वीडियो शेयर किया है. EX90 लाइनअप में वोल्वो XC90 की जगह ब्रांड की प्रमुख SUV रिप्लेस करेगी. इलेक्ट्रिक एसयूवी 9 नवंबर को ग्लोबल डेब्यू करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के डिजाइन की बात करें तो टीजर काफी धुंधला है, लेकिन एसयूवी का सिल्हूट गोल और सामने से काफी चिकना लगता है जो पीछे की ओर फैला हुआ है. डीआरएल के साथ हेडलाइट काफी साफ दिखाई दे रही हैं. इसमें सी-साइज की टेल लाइट्स S90 सेडान से ली गई हैं.

ये है कार की खास बात
रेंज के बारे में सटीक नंबर दिए बिना, वोल्वो ने संकेत दिया है कि EX90 पर बैटरी 100kWh से बड़ी होगी और वोल्वो के बाय-डायरेक्शन चार्जिंग सिस्टम के साथ आएगी. यह एसयूवी को जरूरत पड़ने पर घर को बिजली सप्लाई कर सकती है और चलते-फिरते पोर्टेबल पावर बैंक, चार्जिंग या पावर डिवाइस के रूप में भी काम कर सकता है.

कई मॉडर्न फीचर्स से लैस होगी एसयूवी
वोल्वो की प्रमुख एसयूवी होने के नाते EX90 में तमाम मॉडर्न फीचर्स और स्पेसिफिकेशन से लैस किया गया है. इसके इंटीरियर में 19-स्पीकर बोवर और विल्किंस साउंड सिस्टम से लेकर मसाज फंक्शन के साथ हीटेड फ्रंट सीटों तक एक लंबी फीचर लिस्ट देखने को मिलेगी. इसके अलावा एसयूवी में एक पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, असिस्टेड ड्राइविंग समेत अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और वोल्वो का लिडार सिस्टम शामिल किया जाएगा.

रात में पैदल यात्रियों को लगा लेती है पता
लिडार सिस्टम को वोल्वो ‘कार की आंख’ कहती है. विडार सिस्टम में रेंज को मापने और रोड पर किसी भी हरकत का पता लगाने के लिए इसमें एक पल्स लेजर का उपयोग किया जाता है. इसे रात के समय भी कार के सामने 250 मीटर तक पैदल चलने वालों की पैदल चलने जैसी बेहतर पहचान में सहायता के लिए रूफलाइन में एकीकृत किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *