September 24, 2024

अवैध रेत उत्खनन के कारोबारियों पर क्यों नहीं हो रही कार्यवाही, खनिज विभाग संदेह के घेरे में

0

छतरपुर
बाल किशन विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में रेत का अवैध कारोबार दिन प्रतिदिन फलफूल रहा है।रेत के व्यवसाय करने वालों को लगता है कि शासन की खुली छूट प्राप्त है जिसके कारण खुला संरक्षण मैं। अपने गोरखधंधे कोअंजाम दे रहे हैं!बताया गया कि यह आरोप लोक जनशक्ति पार्टी के प्रदेशउपाध्यक्ष लखन अनुरागी ने लगाया है।  

अनुूरागी ने कहा है कि छतरपुर जिले में अवैध रेत का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है और खनिज विभाग इन पर कार्यवाही ना करने पर संदेह के घेरे में आ रहा है ऐसा लगता है कि इन्हें संरक्षण प्राप्त है जिसके कारण शासन भी इनके ऊपर कार्यवाही करने में कोताही बरत रही है!आज पूरे जिले में अवैध खदाने रेत की संचालित हो रही हैं। मगर इन खदानों पर निकलने वाली रेत धड़ल्ले से बाजारों में खलुआम बेची जा रही है। इसके एवज में ठेकेदार और उनके गुर्गों के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों को बांट दिया गया है और बिजावर क्षेत्र में एक ठेकेदार नियुक्त है जो कि अवैध रेत खदानों से रेत का अवैध परिवहन करवा रहा है। इसी प्रकार राजनगर क्षेत्र में एक ठेकेदार के नजदीकी लोग रेत का अवैध परिवहन करवा रहे हैं।

कुल मिलाकर पूरे जिले में रेत का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। ऐसा प्रतीक होता है इसके एवज में जिले के अधिकारियों को हर माह नजराना दिया जाता है। सूत्रों से यह भी जानकारी लगी है कि अवैध रेत के कारोबार करने समय रहते जिला प्रशासन को इन पर और इन के तमाम अवैध कारोबार के जगीरो पर प्रशासन को त्वरित कार्यवाही करनी चाहिए ताकि राजस्व का हो रहा नुकसान से करोड़ों रुपए का टैक्स भी चोरी किया जा रहा है ऐसे में इन पर कार्यवाही नहीं हुई तो इनके हौसले हमेशा बुलंद रहेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *