September 24, 2024

भेल भोपाल में बना रहा 20 करोड़ की लागत से 5 मेगावाट का सोलर प्लांट

0

भोपाल.
 भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (Bharat Heavy Electricals Ltd.) प्रबंधन सुभाष नगर में स्थित अपनी खाली पड़ी जमीन पर करीब 20 करोड़ रुपये खर्च कर 5 मेगावाट का सोलर प्लांट (Solar Plant) लगा रहा है. यह सोलर प्लांट राजधानी में सबसे बड़ा प्लांट है. सोलर प्लांट से साल में 80 लाख किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा. इससे एक साल में 5 करोड़ रुपये की बचत होगी. इतना ही नहीं इस बिजली से भेल टाउनशिप के 12 हजार परिवारों के घर रोशन भी हो सकते है. अभी भेल बिजली कंपनी से जरूरत की बिजली खरीदता है. सोलर प्लांट लग जाने के बाद भेल को बाहर से बिजली खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सोलर प्लांट लगाने में भेल बेंगलुरु इकाई मदद कर रही है. सोलर प्लांट के लिए सभी उपकरण भेल में ही बन रहे हैं. सोलर प्लांट बनने से 150 लोगों को रोजगार भी मिलेगा. अभी 6 एकड़ जमीन पर नई तकनीक से सोलर प्लांट बनाने पर काम किया जा रहा है. पूरा प्लांट 25 एकड़ में बनेगा, जिस जमीन पर सोलर प्लांट बनाया जा रहा है वहां पर पहले अवैध कब्जे थे. इन अवैध कब्जों को हटाकर अब यहां पर सोलर प्लांट बनाया जा रहा है.

 

पहले जंबूरी मैदान में सोलर प्लांट लगना था
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने सबसे पहले जंबूरी मैदान पर 10 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने की प्लानिंग बनाई थी. ताकि ज्यादा बिजली का उत्पादन हो सके. इसको लेकर हर स्तर पर परमिशन ली जा रही थी. लेकिन राज्य शासन की तरफ से जंबूरी मैदान में सोलर प्लांट लगाने की अनुमति नहीं दी गई. इसके बाद भेल को नए सिरे से प्लानिंग बनानी पड़ी.

आपत्ति के बाद प्लानिंग में किया बदलाव
बताते हैं कि इसके पीछे राज्य शासन की ओर से तर्क दिया गया कि जंबूरी मैदान पर प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम होते हैं. यहां पर बड़े कार्यक्रम होने के कारण सोलर प्लांट लगाना ठीक नहीं होगा. जंबूरी मैदान पर 50 एकड़ में 58 करोड़ रुपये से सोलर प्लांट लगाने की प्लानिंग को बदलकर भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने पांच मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने का फैसला लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *