सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण तत्काल करें – मीणा
रीवा
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। श्री मीणा ने कहा कि सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण करें। लंबित प्रकरणों पर तत्परता से कार्यवाही करके उनका तत्काल निराकरण कराएं। लेबल-1 में दर्ज प्रकरण यदि बिना किसी कार्यवाही के लेबल-2 में जाता है तो संबंधित लेबल-1 अधिकारी पर कार्यवाही करें। ऊर्जा विभाग में तीन हजार से अधिक प्रकरण लंबित हैं। इनमें लगभग 1200 शिकायतें बिजली बिलों में सुधार की हैं। इनका एक सप्ताह में निराकरण कराएं। राजस्व विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तथा श्रम विभाग में भी बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। इनका प्राथमिकता से निराकरण करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।
आयुक्त श्री मीणा ने कहा कि सभी अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गत माह विभाग की जो रैंकिंग हैं उसमें सुधार हो। गत माह से रैंकिंग घटी तो कार्यवाही होगी। जिला शिक्षा अधिकारी पेंशन तथा अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। उप संचालक कृषि खाद तथा बीज से संबंधित आवेदन प्राथमिकता से निराकृत करें। जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। इसके वितरण की नियमित निगरानी करें। सभी अधिकारी नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण कर विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। हर माह का दौरा कार्यक्रम तथा टूर डायरी अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में प्राप्त आवेदन पत्रों का शत-प्रतिशत निराकरण करके प्रतिवेदन ऑनलाइन दर्ज कराएं।
बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान्न के वितरण, कृषि आदान, जलजीवन मिशन के कार्यों, आंगनवाड़ी केन्द्रों से पोषण आहार के वितरण तथा मध्यान्ह भोजन योजना की भी समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम सिरमौर नीलमणि अग्निहोत्री, एसडीएम हनुमना एके सिंह, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।