September 25, 2024

T20 World Cup में हर 11वीं गेंद पर विकट चटका रहे है अर्शदीप

0

नई दिल्ली.
 अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) पहली बार वर्ल्ड कप में उतर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप के 8वें सीजन में (T20 World Cup 2022) वे अभी टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज हैं और 10 विकेट झटक चुके हैं. टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम 10 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ (IND vs ENG) उतरेगी. ऐसे में एक बार फिर गेंदबाजी का दारोमदार उन्हीं पर होगा. न्यूजीलैंड और पाकिस्तान भी एक सेमीफाइनल में कल आमने-सामने होंगे. सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चारों टीम की बात करें, तो कीवी टीम का स्ट्राइक रेट सबसे अच्छा है. मालूम हो कि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाना है.

टीम इंडिया के गेंदबाजों के प्रदर्शन की बात करें, तो अर्शदीप सिंह का स्ट्राइक रेट 10.8 का है. यानी वे हर 11वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं. उन्होंने अब तक 18 ओवरों में 7.83 की इकोनॉमी से 141 रन दिए हैं. वहीं हार्दिक पंड्या का स्ट्राइक रेट 11.2 का है और वे अब तक 8 विकेट ले चुके हैं. वे सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. आर अश्विन और मोहम्मद शमी का स्ट्राइक रेट 17-17 का जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अक्षर पटेल का 18.6 का है.

करेन हैं टॉप पर
सेमीफाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ियों की बात करें, तो इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज सैम करेन का स्ट्राइक रेट बेस्ट है. उनका स्ट्राइक रेट 8.8 का है. यानी वे हर 9वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं. इंग्लैंड के ही तेज गेंदबाज मार्क वुड का स्ट्राइक रेट 9.3 का है. ये दोनों गेंदबाज सेमीफाइनल में टीम इंडिया को परेशान कर सकते हैं. टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में सबसे तेज गति से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड वुड के ही नाम है. उन्होंने 155 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद डाली थी.

पाकिस्तान के गेंदबाज भी पीछे नहीं
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम ने भी अब तक टी20 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वे 9.4 के स्ट्राइक रेट से 7 विकेट ले चुके हैं. अर्शदीप और शादाब खान स्ट्राइक रेट के मामले में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं. लेग स्पिनर शादाब ने 10.8 के स्ट्राइक रेट से 10 विकेट लिए हैं. उनकी इकोनॉमी सिर्फ 6.22 की है, जो बेहरीन है. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक जड़ा था.

न्यूजीलैंड की टीम है बेस्ट
सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चारों टीम के प्रदर्शन को देखें, तो न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का स्ट्राइक रेट सबसे अच्छा है. उनके गेंदबाज हर 14वीं गेंद पर विकेट ले रहे हैं. स्ट्राइक रेट 13.5 का है. वहीं इकोनॉमी 6.98 की है. इंग्लैंड के गेंदबाज 14.8 के स्ट्राइक रेट के साथ दूसरे और भारतीय गेंदबाज 15 के स्ट्राइक रेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. इंग्लिश गेंदबाजों की इकोनॉमी 7.06 की जबकि टीम इंडिया की 7.09 है. पाकिस्तान के गेंदबाजों का स्ट्राइक रेट 15.2 का जबकि इकोनॉमी 6.34 की है. यानी इकोनॉमी के मामले में पाक गेंदबाज सबसे आगे हैं.

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चारों टीमों की बात करें, तो 3 ने कम से एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. भारत, पाकिस्तान और इंग्लैंड ऐसा करने में सफल रहे हैं. केन विलियम्सन की अगुआई वाली कीवी टीम की नजर अभी भी पहले खिताब पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *