September 23, 2024

कर्मचारियों को 4 महीने की सैलरी देकर नौकरी से निकला जायेगा- जुकरबर्ग

0

 कैम्ब्रिज

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) में  बुधवार से बड़े स्तर पर छंटनी शुरू होने जा रही है. कंपनी की ओर से लागत बढ़ने का हवाला देते हुए इसी हफ्ते इसके संकेत दिए गए थे. ऐसा बताया जा रहा है कि इस layoff के बारे में एक दिन पहले मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कर्मचारियों को जानकारी दी थी. कंपनी में जिन कर्मचारियों की छंटनी होगी उन्हें 4 महीने की सैलरी देकर निकाला जाएगा.

खतरे में इन कर्मचारियों की नौकरी
बिजनेस टुडे पर वॉल स्ट्रीट जर्नल के हवाले से बताया गया है कि फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा इंक में बुधवार सुबह कर्मचारियों की छंटनी (Meta Layoff) शुरू कर दी जाएगी. मेटा में छंटनी का मतलब है कि इंस्टग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (Whatsapp) में काम कर रहे लोगों की नौकरी पर भी तलवार लटक रही है. गौरतलब है कि मंदी (Recession) के साये के बीच ट्विटर, वॉलमार्ट, फोर्ड, अलीबाबा समेत कई कई बड़ी कंपनियों ने लागत में कटौती का हवाला देते हुए बड़े पैमाने पर छंटनी की है.  

बैठक में निराश दिखे जुकरबर्ग
रिपोर्ट में इस मामले से परिचित लोगों का हवाले से कहा गया है कि मंगलवार की बैठक में मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) काफी निराश नजर आ रहे थे और उन्होंने कहा कि वह कंपनी के गलत कदमों के लिए जिम्मेदार हैं और ग्रोथ के बारे में उनके अति-आशावाद की वजह से ही ओवरस्टाफिंग हुई है. बैठक के दौरान उन्होंने कंपनी के वर्कफोर्स में बड़े स्तर पर कटौती की जानकारी भी शेयर की.

18 साल में पहली बार बड़ी छंटनी
फेसबुक की स्थापना साल 2004 में हुई थी और फिर इसका नाम बदलकर मेटा कर दिया गया. फिलहाल मेटा में लगभग 87,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अपने कुल वर्कफोर्स में दस फीसदी से ज्यादा की कटौती कर सकती है. 18 साल में पहली बार फेसबुक में इतने बड़े स्तर पर छंटनी की जा रही है. हालांकि, कितने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा इसका सटीक आंकड़ा उपलब्ध नहीं है. रिपोर्ट्स में जो आकंड़े पेश किए जा रहे है, उनपर मेटा की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.

इस साल 73% तक टूटा Meta का शेयर
Facebook की मूल कंपनी Meta Inc इस साल एसएंडपी 500 में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली फर्म साबित हुई है.  पिछले एक महीने में Meta का शेयर बीते पांच सालों में कंपनी का शेयर करीब 50 फीसदी तक टूट चुका है. बीते एक महीने की बात करें तो यह करीब 35 फीसदी नीचे आ चुका है. वहीं सालभर में इस शेयर ने 73 फीसदी का नुकसान दिया है. बीते साल 4 नवंबर 2021 को कंपनी का शेयर करीब 338 डॉलर का था, जो अब गिरकर लगभग 90 डॉलर के पास पहुंच गया है.

इतनी रह गई मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ
कभी दुनिया के टॉप-10 अमीरों में मौजूदगी दर्ज कराने वाले जुकरबर्ग अब अरबपतियों की लिस्ट में फिसलकर 29वें पायदान पर पहुंच चुके हैं. फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्श लिस्ट के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ (Mark Zuckerberg Net Worth) महज 33.5 अरब डॉलर रह गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed