September 24, 2024

अडानी-अंबानी को बड़ा नुकसान, अमेरिकी अरबपतियों पर बाजार मेहरबान, एक ही दिन में मस्क-बेजोस की संपत्ति में उछाल

0

नई दिल्ली

अमेरिकी शेयर बाजार में गुरुवार को आए बंपर उछाल से दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी को छोड़ सभी के चेहरे काफी दिनों बाद खिल उठे। लगातार कम हो रहे नेटवर्थ में उछाल से अमेरिकी अरबपतियों को एक ही दिन में करीब 42 अरब डॉलर का फायदा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क और जेफ बेजोस को ही अकेले 20 अरब डॉलर का फायदा हुआ है।

गुरुवार को अमेरिका में महंगाई के आंकड़ों आई नरमी से डाऊ जोन्स, नैस्डैक समेत लगभग सभी सूचकांकों में तगड़ा उछाल आया। डॉउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज ने 1201 अंक या 3.70 फीसदी की छलांग लगाकर बंद हुआ।  इसके अलावा एसएंडपी 500 में 5.54% का उछाल आया और यह 207 अंकों की छलांग लगाकर 3956 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, नैस्डैक 7.35% की उड़ान भरकर 11114 के स्तर पर बंद हुआ।

बेजोस की संपत्ति में 10 अरब डॉलर से अधिक की उछाल
इस उछाल के कारण एलन मस्क की संपत्ति में 9.60 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। अब उनकी संपत्ति बढ़कर 184 अरब डॉलर हो गई है। उनकी कंपनि टेस्ला के शेयरों में 7.39 फीसद की तगड़ी उछाल दर्ज की गई। इससे उनके नेटवर्थ में यह भारी बढ़त देखने को मिली। इसके अलावा जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन के शेयरों ने 12 फीसद से अधिक की छलांग लगाई। इसका असर यह हुआ की एक ही दिन में जेफ बेजोस की संपत्ति में 10 अरब डॉलर से अधिक की बढ़त हो गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *