September 24, 2024

बड़बोला अरबपति एक दिन में हो गया ‘कंगाल’, संपत्ति 16 अरब डॉलर से घटकर करीब एक अरब डॉलर रह गई

0

नई दिल्ली
 
किसी अरबपति की कुल संपत्ति में एक दिन में यह सबसे बड़ी गिरावट है। सोशल मीडिया पर एसबीएफ नाम से मशहूर फ्रायड ने शपथ ली थी कि वह अपनी पूरी संपत्ति पशुओं के कल्याण और ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए दान कर देंगे।

युवा अमेरिकी अरबपति सैम बैंकमैन फ्रायड को बड़बोलापन भारी पड़ गया। उन्होंने अपने क्रिप्टो एक्सचेंज ‘एफटीएक्स’ की भावी योजना का अति उत्साह में खुलासा कर दिया। एक्सचेंज बिकने का पता चलते ही निवेशकों ने हाथ खींच लिए। इससे एक दिन में उनकी संपत्ति 16 अरब डॉलर से घटकर करीब एक अरब डॉलर रह गई।

30 वर्षीय अरबपति फ्रायड नेे घोषणा की कि उनके क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स को प्रतिद्वंद्वी बाइनेंस खरीदने जा रहा है। इसके बाद नकदी संकट से जूझ रही एफटीएक्स की वित्तीय हालत को लेकर निवेशकों में अफरातफरी फैल गई और उन्होंने पैसे निकाल लिए। इस बीच, बाइनेंस ने डील से किनारा कर लिया। इससे फ्रायड की संपत्ति 94 घटकर 16 अरब से 99.15 करोड़ डॉलर रह गई। विशेषज्ञों का मानना है कि उनकी देनदारियां इससे ज्यादा हो सकती हैं। इसलिए सौदे से हाथ खींचे दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज बाइनेंस का कहना है कि एफटीएक्स ने निवेशकों के कोष का दुरुपयोग किया। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन इसकी जांच कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *