September 27, 2024

BJP ने काटा 2017 के आधे प्रत्याशियों का टिकट,गुजरात की पहली महिला स्पीकर का भी नाम लिस्ट से बाहर

0

 अहमदाबाद
 
गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में बीजेपी ने 160 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। विजय रुपाणी कैबिनेट के 11 मंत्रियों समेत इस लिस्ट में 69 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है। इसके साथ ही भाजपा ने 38 नए चेहरों को टिकट दिया है। इनमें पाटिदार आंदोलने के हार्दिक पटेल और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को भी बीजेपी ने टिकट दिया है।

गुजरात की पहली महिला स्पीकर का भी कटा टिकट
लिस्ट में कैबिनेट के नंबर-2 माने जाने वाले राजेंद्र त्रिवेदी और मोरबी से विधायक ब्रिजेश मेरजा को मोरबी सस्पेंशन ब्रिज के गिरने का खामियाजा भुगतना पड़ा है। भाजपा की इस पहली लिस्ट में गुजरात की पहली महिला स्पीकर नीमा आचार्य को भी जगह नहीं दी गई है। यानी उनका भी टिकट कट गया है। भाजपा द्वारा जारी पहली प्रत्याशियों की लिस्ट में 19 नाम ऐसे हैं जो पिछले पांच सालों में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए हैं।

गुजरात चुनाव में कई पुराने प्रत्याशियों के टिकट काटे जाने पर सीआर पाटिल ने जवाब दिया। उन्होंने कहा,"वैसे बीजेपी अपने 20 विधायकों को ही बदलती है, लेकिन लोकतंत्र में बदलाव जरूरी है, नहीं तो ये ठहराव की ओर ले जाती है. हमने कई युवाओं को टिकट दिया है और 38 विधायकों को रिप्लेस किया है,ये लिस्ट गुजरात बीजेपी में एक जनरेशनल शिफ्ट को दिखाती है"

अहमदाबाद में दिखा ज्यादा प्रभाव
भाजपा की नो रिपीट नीति का सबसे ज्यादा प्रभाव अहमदाबाद में देखने को मिला जहां की 16 में से 15 सीटों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है। इनमें सिर्फ दो वर्तमान विधायक और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का नाम ही शामिल है। वाटवा सीट के लिए प्रत्याशी के नाम की अभी घोषणा नहीं की गई है। भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात के राजकोट की चारों सीटों के लिए नए प्रत्याशियों को टिकट दिया है। इसी तरह वड़ोदरा की 5 शहरी सीटों में से 3 सीटों पर प्रत्याशियों को बदला गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *