September 27, 2024

Delhi Pollution: दिल्ली को प्रदूषण से राहत नहीं, चारों ओर छाई धुंध, AQI पहुंचा 354 , आज होगी बारिश

0

नई दिल्ली
दिल्ली में आज का मौसम (Weather in Delhi Today): राजधानी दिल्ली में आज भी धुंध की मोटी चादर छाई हुई है, आज भी यहां पर हवा की क्वालिटी बहुत ज्यादा खराब है। लोगों को सुबह-सुबह बाहर निकलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि आज यहां पर बारिश होने के आसार है और अगर ऐसा हुआ तो निश्चित तौर पर प्रदूषण में कमी आएगी। आपको बता दें कि प्रदूषण की वजह से visibility काफी कम हो गई है और इसी वजह से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

आपको बता दें कि दिल्ली में आज भी AQI 300 के पार है। स्मोग की मोटी चादर राजधानी में देखने को मिल रही है। The Central Pollution Control Board के मुताबिक आज सुबह दिल्ली के AQI की स्थिति निम्नलिखित थी…

पंजाबी बाग, दिल्ली – डीपीसीसी पीतम पुरा 326 AQI
पूसा, दिल्ली – आईएमडी पश्चिमी दिल्ली 302 AQI
शादीपुर, दिल्ली -पश्चिमी दिल्ली 354 AQI
मुंडका, दिल्ली – भीम नगर 330 AQI
परपड़गंज – 326 AQI
अशोक विहार, दिल्ली – डीपीसीसी- 356 AQI

ये है मापदंड
शून्य और 50 के बीच AQI "अच्छा",
51 और 100 के बीच AQI "संतोषजनक",
101 और 200 के बीच AQI "मध्यम",
201 और 300 के बीच AQI "खराब",
301 और 400 के बीच AQI "बहुत खराब"
401 और 500 के बीच AQI "काफी खराब"

दिल्ली में आज भी न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है। वहीं दूसरी ओर हिमाचल में बर्फबारी हुई है, जिससे तापमान में कमी आई है। मौसम विभाग ने आज भी यहां पर बर्फबारी की आशंका को व्यक्त किया है। हिमाचल के साथ-साथ उत्तराखंड और कश्मीर में भी बारिश के आसार हैं। तो वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 से 12 नवंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका बनी हुई है।
 
तो वहीं निजी कंपनी स्काईमेट ने कहा है कि अगले 24 घंटों के अंदर देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है, जिसमें दिल्ली भी शामिल है। फिलहाल आज यहां पर प्रदूषण चरम पर रहेगा लेकिन बादल छाए रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *