September 27, 2024

यूक्रेन जंग में 50 रूसी सैनिक मारे गए! 40 से अधिक इलाकों पर कब्जा, US फिर जेलेंस्की को खतरनाक हथियार देगा

0

यूक्रेन  
यूक्रेन के दक्षिणी ऑपरेशनल कमांड का दावा है कि उसने 50 रूसी सैनिकों को मार डाला है। कीव इंडिपेंडेंट ने दक्षिणी ऑपरेशनल कमांड के हवाले से खबर दी है कि यूक्रेनी सैनिकों ने जंग के मैदान में रूसी सैनिकों को धूल चटा दिया है। खबर के मुताबिक इस दौरान यूक्रेन के सैनिकों ने मास्को के तीन टैंकों को नष्ट कर दिया है। वहीं, जंग (Russia-Ukraine Conflict) के बीच अमेरिका यूक्रेन को सैन्य सहायता के रूप में में 40 करोड़ डालर और भेजेगा। अमेरिका कीव को जमीन से हवा में मार करने वाले कई खतरनाक हथियारों से लैस करेगा।
 
रूस के 50 सैनिक मारे गए, अमेरिका यूक्रेन को देगा सैन्य सहायता
जंग के बीच अमेरिका ने यूक्रेन के लिए एक नए 400 मिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता पैकेज की घोषणा की है। अमेरिका इस बार यूक्रेन को कई खतरनाक हथियारों से लैस करने जा रहा है जिसमें रक्षा प्रणाली और जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें शामिल होंगी। अमेरिका यूक्रेन को रूसी सैनिकों से निपटने के लिए लगातार हथियारों की खेप सप्लाई कर रहा है। अमेरिका से मिल रही सहायता की बदौलत कीव रूसी सैनिकों के दांत खट्टे कर दिए हैं।

रूस को जंग में मिल रही करारी हार
राष्ट्रपति जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि, कीव की जनता के लिए दक्षिण से एक अच्छी खबर आई है। हमारे सैनिकों ने 41 से गांवों कस्बों पर फिर से कब्जा कर लिया है। हमने फिर से यूक्रेन का झंडा लहरा दिया है। वहीं, मॉस्को ने कहा कि रूसी सेना ने खेरसॉन से हटने का कठिन निर्णय लिया है। वहीं, यूक्रेनी सेना खेरसॉन शहर के रास्ते अन्य गांवों, शहरों पर कब्जा करती जा रही है। यहां से क्रेमलिन स्थापित नेता नागिरकों को निकाला जा रहा है।
 
पुतिन के लिए बड़ा झटका
खेरसॉन शहर से पीछे हटना रूसी राष्ट्रपति के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। हालांकि, कीव के सैन्य अधिकारी सावधान हैं। उन्होंने कहा कि, रूस को खेरसॉन से हटाने के लिए जंग तो लड़ना ही पड़ेगा। वहीं,रूस के साथ शांति वार्ता फिर से शुरू करने के लिए पश्चिमी राजधानियों के दबाव का सामना कर रहे जेलेंस्की ने अपने भाषण में संकेत दिया कि अगर यूक्रेन अपने सभी क्षेत्रों को फिर से हासिल कर लेता है तो बातचीत से इंकार नहीं किया जा सकता है।
 
जेलेंस्की ने कहा
ज़ेलेंस्की ने कहा, "हमें युद्ध के मैदान में और कूटनीति के माध्यम से सभी तरह से जाना होगा ताकि हमारी पूरी जमीन पर, हमारी पूरी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा पर,हमारे यूक्रेन के झंडे स्थापित हो सकें।" साथ ही जेलेंस्की ने कीव के सैनिकों को हवाई रक्षा प्रणालियों देकर मदद करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिकी जनता को धन्यवाद दिया।
 
जनता की सुरक्षा पर बोले जेलेंस्की
जेलेंस्की ने ट्विटर पर कहा, ' हम नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक एयर शील्ड का निर्माण कर रहे हैं। हम रूसी हमलावरों पर जीत हासिल कर रहे हैं।' अमेरिकी मीडिया ने हाल के दिनों में रिपोर्ट किया है कि बाइडेन प्रशासन जेलेंस्की से सार्वजनिक रूप से रूस से बात करने के लिए प्रेरित कर रहा है। वहीं, शीर्ष अमेरिकी जनरल मार्क मिले ने कहा कि युद्ध में सैन्य जीत संभव नहीं हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *