September 27, 2024

विद्यालयों में व्याप्त अव्यवस्थाओं को दुरूस्त करने सौंपा ज्ञापन

0

छतरपुर
अखिला भारतीय विद्यार्थी परिषद् की विद्यालयीन प्रमुख नगर इकाई ने छतरपुर नगर पालिका क्षेत्र में संचालित शासकीय विद्यालयों में व्याप्त अनियमित्ताओं को दुरूस्त करने जिला शिक्षा अधिकारी हरिश्चन्द्र दुबे को 8 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन विद्यालयीन नगर इकाई के प्रमुख जयदित्य प्रताप सिंह के नेतृत्व में सौंपा गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की विद्यालयीन प्रमुख इकाई ने शुक्रवार को शिक्षा विभाग के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिए पृथक-पृथक शौचालयों की व्यवस्था कराई जाए, शौचालयों में साफ-सफाई और पर्याप्त पानी की व्यवस्था हो, विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त फर्नीचर उपलब्ध हो, समय-समय पर छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए, कक्षाओं में सेक्सनवार छात्र-छात्राओं की संख्या निर्धारित की जाए, उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालयों में कैन्टीन एवं उत्तम लायब्रेरी की व्यवस्था हो, शैक्षणिक संस्थाओं के आस-पास बेंचे जाने वाले नशीले पदार्थों की बिक्री तत्काल बंद कराई जाए साथ ही खेल-कंूद प्रतियोगिताओं में प्राइवेट स्कूलों के छात्र-छात्राओं की संख्या में वृद्धि की जाए।

ज्ञापन सौंपने के बाद जयदित्य प्रताप सिंह युवी ने बताया कि विद्यालयों में व्याप्त अव्यवस्थाओं के विरूद्ध जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिया गया है। उन्होंने 10 दिन के अंदर सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त करने का आश्वासन दिया है यदि निर्धारित समयावधि में व्यवस्थाएं ठीक नहीं हुई तो विद्यार्थी परिषद की विद्यालयीन नगर इकाई आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएगी। ज्ञापन सौंपने वालों में जयदित्य प्रताप सिंह के अलावा सोमेन्द्र चतुर्वेदी, विवेक सोनी, विनय तिवारी, नरेन्द्र ठाकुर सहित कई छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *