September 27, 2024

नदियों के पुनर्जीवन के लिए परमार्थ ने नदी यात्रा का किया आयोजन

0

इस विशाल नदी यात्रा में संस्था के प्रमुख संचालक डॉक्टर संजय सिंह शामिल रहे

छतरपुर
छतरपुर जिले की तहसील घुवारा  में  पुनर्जीवन हेतु  बछेडी नदी यात्रा के तहत छतरपुर जिला के भेल्दा गाँव से नदी यात्रा प्रारंभ होकर चौधरीखेडा गाँव के ग्वाल बाबा मंदिर में समाप्त हुई थी। आज नदी यात्रा का समापन भगवां और पनवाडी गांव मे नदी तट पर हुआ।  यात्रा में सैकड़ों की तादात में ग्रामीण, जल सहेली, नदी घाटी संगठन के लोगों ने नदी के किनारे-किनारे चल के समाज को जोड़ने काम किया। इस दौरान नुक्कड़ सभाएं, लोगों के साथ संवाद, नदी की समस्याएं, नदी की परिस्थिति एवं नदी के प्रवाह में आने वाली बाधाओ को चिन्हित करने का लगातार काम किया गया।

रामधुन प्रभात फेरी के साथ धूम धाम से निकाली जल याता
नदी यात्री राम धुन के साथ अपनी इस यात्रा को बुंदेली गीतों एवं उत्साह से लगातार स्थानीय वाद्य यंत्रो को बजाते हुए लोगो को संवेदित कर रही थी | गौरतलब है कि परमार्थ ने इससे पहले झाँसी जनपद की कनेरा नदी के पुनर्जीवन पर 2 दिवसीय पैदल नदी यात्रा का आयोजन किया था | परमार्थ की नदियों को जीवन देने के यह मुहिम लगातार प्रयासरत रहेगी।

नदियों को अपना जीवनदान मानकर नदियां की जगह जगह आरती उतारी गई

हमारे इस कार्यक्रम में गांव की सभी महिलाओं एवं चल सहेलियों तथा संस्था के कार्यकर्ताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं कार्यक्रम के पश्चात विशाल भंडारा किया गया हमें आशा है कि आप सभी ग्रामवासी का लगन  एवं अपने विकास को आगे बढ़ाने में इसी प्रकार सबका सहयोग रहेगा।

इस कार्यक्रम में बड़ामलहरा  जनपद पंचायत अध्यक्ष ( राघव राजा)  सभी पंचायती के  सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य कई गांव की जल सहेलियां संस्था के प्रदेश समन्वयक मानवेंद्र सिंह एवं जिला समन्वयक धनीराम रैकवार (भगवा) जीतेन्द्र सिंह परमार  सभी नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *