September 27, 2024

प्रदेश में अब महापुरुषों के नाम पूरे लिए और लिखे जायेंगे -मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

0

 ग्वालियर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि महापुरुषों के नाम पूरे लिए जाएंगे। अब उनका अपमान प्रदेश में सहा नहीं जाएगा। इसके लिए प्राविधान किया जाएगा। महापुरुषों के नाम पर जिन शहरों के नाम है। उनका पूरा नाम पूरा लिखा जाएगा। जैसे ग्वालियर महारानी लक्ष्मी बाई कालेज को एमएलबी कहते हैं और भोपाल में तात्याटोपे नगर को टीटी नर कहा जाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शुक्रवार को फूलबाग में आयोजित अभाविप के अधिवेशन में कही। फूलबाग मैदान में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 55वां प्रांतीय अधिवेशन का उद्घाटन मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। वे मुरैना में कृषि मेला का शुभारंभ कर पहुंचे थे। पहले उनका स्वागत किया गया। आपको बता दें कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के भव्य प्रांतीय अधिवेशन में भारी संख्या में लोग पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रफुल्ल अकांत मौजूद रहेंगे | वहीं कार्यक्रम में प्रांत अध्यक्ष धर्मेंद्र राजपूत और प्रांत मंत्री राजेश पाराशर भी मौजूद रहेंगे । इसके अलावा स्वागत समिति के अध्यक्ष डॉक्टर पुरेंद्र भसीन ,स्वागत समिति के सचिव रविंद्र चौहान ,महानगर अध्यक्ष सत्य प्रकाश सिंह तोमर और महानगर मंत्री कृष्णा बघेल भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

विद्यार्थी परिषद ने शहर को सजाया

इस अधिवेशन को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की तैयारियां पिछले काफी समय से बड़े जोर शोर से चल रही है। ऐसे में विद्यार्थी परिषद ने शहर के मुख्य चौराहों ,जीवाजी विश्वविद्यालय सहित तमाम शैक्षणिक संस्थानों में झंडे बैनर लगाकर शहर को खूब जमकर सजाया है।

 

उन्होंने कहा कि आज दर्द होता है हम आजाद तो हो गए लेकिन भारत मां का विभाजन हो गया, यदि पाकिस्तान के साथ युद्ध विराम ना होता तो जो हिस्सा पाकिस्तान में चला गया वो कश्मीर हमारा ही होता। उन्होंने कहा कि आजाद के बाद जिन्होंने सत्ता संभाली वे देश को सही दिशा में नहीं ले जा सके। कश्मीर में 370 लगा दी,  और भी बहुत कुछ किया।  लेकिन जब धारा 370 हटने की बात शुरू हुई तो कहने लगाए आग लग जाएगी कश्मीर में , लेकिन क्या हुआ सबके सामने है।

जब हम कहते थे कि राम लला हम आएंगे , मंदिर वहीं बनाएंगे तो कुछ लोग कहते थे कि तारीख नहीं बताएंगे।  अरे आज तारीख बह देख लो मंदिर भी देख लो। उन्होंने कहा कि सही मायने में आजादी के परवानों ने जिस भारत का सपना देखा था आज वो सच हो रहा है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, महाकाल महालोक आपने देख लिए आगे और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। अब जल्द ही धार में वागदेवी की प्रतिमा भी लगाई जाएगी।

भाषा ज्ञान, शिक्षा व्यवस्था पर प्रहार करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि  शिक्षा व्यवस्था में अंग्रेजी को हावी कर ऐसा बना दिया गया कि जो अंग्रेजी नहीं जानता वो कुछ नहीं जानता।  जानबूझकर पाठ्यक्रम ऐसे बना दिए कि गरीब का बच्चा वहां जाने की सोच न पाए , जिन्हें बोलना नहीं आता वो भी कुछ अंग्रेजी बोलते है।

उन्होंने कहा कि जब स्पेन, रूस, जापान, जर्मनी अपनी मातृभाषा में पढ़ाते हैं तो हम क्यों नहीं इसलिए मध्य प्रदेश ने इसकी पहल की है।  शिवराज ने कहा कि छोटे छोटे कस्बों में लिखा होता है आई लव पोरसा, अरे भाई मेरा प्यारा पोरसा लिखने में क्या परेशानी है , आई लव ग्वालियर की जगह मेरा प्यारा ग्वालियर लिखे तो क्या दिक्कत ?

उन्होंने घोषणा कि कि मैं  आज यहाँ से घोषणा कर रहा हूँ कि मध्य प्रदेश की धरती पर अब नाम हिंदी में लिखा जायेगा, इसके अलावा अब से महापुरुषों के नाम भी पूरे लिखे जायेंगे।  कोई टीटी नगर नहीं लिखेगा तात्या टोपे नगर लिखे।  जल्दी  इसका आदेश निकालेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *