September 27, 2024

कलेक्टर विकास मिश्रा ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया

0

डिंडौरी
कलेक्टर  विकास मिश्रा ने शुक्रवार को जिलाचिकित्सालय डिंडौरी का निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सीएमओ नगर पंचायत को जिला चिकित्सालय के मैन गेट पर नाली की साफ-सफाई कराने और सीमेंटेड मरम्मत कर सड़क से लेवल मिलाने निर्देश दिए हैं। साथ ही पुलिस चैकी अस्पताल प्रभारी को रात में 10ः00 बजे के बाद अस्पताल परिसर में प्राईवेट वाहनों के पार्किंग में प्रतिबंध लगाने के को कहा है। कलेक्टर  विकास मिश्रा ने मैन गेट के पास बने मेडीकल स्टोरों के पीछे की दीवार पर अस्पताल से संबंधित निर्देशों एवं योजनाओं को डिस्पले करने के निर्देश दिए हंै। उन्होंने जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित कॉम्पलेक्स को सुचारू रूप से संचालित करने को कहा है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश मरावी, सिविल सर्जन डाॅ. अजय राज सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।  

कलेक्टर  विकास मिश्रा ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल परिसर में मौजूद मरीजों के परिजनों से चर्चा की। श्रीमती छोटी बाई बंजारा निवासी विक्रमपुर बजाग ने बताया कि उसके सर पर चोट लगने के कारण उपचार हेतु भर्ती है। कलेक्टर  मिश्रा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को समुचित उपचार करने के निर्देश दिए हंै। उन्होंने कहा कि मरीजों के किसी भी प्रकार की समस्या नही होना चाहिए। जिला चिकित्सालय के ओपीडी कक्ष और आईसीयू वार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक्सरे कक्ष में स्थापित टूटे एवं गंदे खिड़कियों की मरम्त करा सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर  मिश्रा ने अस्पताल परिसर में चार पहिया वाहन के रद्दी पड़े टायरों को पेन्ट कर उनके अंदर मिट्टी भरकर पौधे लगाने को कहा है, ताकि परिसर को साफ-स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके। उन्होंने ओपीडी में स्थापित जांच ब्लड कलेक्शन कांऊटर पर सभी प्रकार की जांच संबंधी जानकारी के लिए डिस्पले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं। ओपीडी में दवा वितरण कक्ष का निरीक्षण कर क्रय-विक्रय और वितरण रजिस्टर का अवलोकन किया। इसी प्रकार से उन्होंने जिला चिकित्सालय के प्रसव वार्ड का निरीक्षण किया और नर्साें से मरीजों को पोषण आहार और प्रसूता महिलाओं को शासन की योजनाओं का लाभांवित करने के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर  मिश्रा ने प्रसव कक्ष के निरीक्षण के दौरान गर्भवती महिला श्रीमती शीलू शर्मा उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा। उन्होंने सीएमएचओ को श्रीमती शीलू शर्मा की उचित उपचार कर सोनोग्राफी कराने के निर्देश दिए।  

मतदान केन्द्र का निरीक्षण:-
कलेक्टर  विकास मिश्रा ने शुक्रवार को कस्तूरबा कन्या शाला में मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। कस्तूरबा कन्या शाला परिसर का भी अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर तहसीलदार डिंडौरी  बिसन सिंह ठाकुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *