September 30, 2024

5 साल बाद तहसीलदार चुन रहे अपना नेता, संघ में नए पद का होगा सृजन

0

भोपाल
कनिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी संघ (तहसीलदार संघ) पांच साल बाद अपना नया नेता चुनने जा रहा है। इस संघ की नई कार्यकारिणी का चुनाव रविवार को राजधानी के प्रशासनिक अकादमी में हो रहा है। कार्यकारिणी में एक नए पद का सृजन भी किया जाएगा जो उपाध्यक्ष सह कार्यकारी अध्यक्ष का होगा। इस पद के लिए निर्वाचित अफसर अध्यक्ष की अनुपस्थिति में उनका काम कर सकेंगे।

राजस्व विभाग की रीढ़ माने जाने वाले तहसीलदार और नायब तहसीलदारों का संगठन (कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ) कोरोना के चलते पिछले तीन साल से चुनाव नहीं करा पा रहा था। अब यह चुनाव रविवार को हो रहे हैं। इस चुनाव में संघ की नई कार्यकारिणी का चुनाव करने के लिए 1700 तहसीलदार और नायब तहसीलदार को बुलाया गया है। प्रशासन अकादमी में यह चुनाव संघ के संरक्षक रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर श्रीराम तिवारी और चुनाव अधिकारी संयुक्त कलेक्टर आकाश श्रीवास्तव की मौजूदगी में हो रहे हैं। बताया गया कि इस चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष का चुनाव व्यवस्था के आधार पर होना है लेकिन कार्यकारिणी द्वारा एक नया पद संगठन में बनाया जा रहा है। इस पद का नाम उपाध्यक्ष सह कार्यकारी अध्यक्ष होगा। रविवार को चुनाव होने के बाद संगठन की नई कार्यकारिणी द्वारा महासम्मेलन की तिथि तय की जाएगी और नई कार्ययोजना के साथ मंत्रियों व अफसरों को उसमें बुलाया जाएगा।

अगस्त में हो गई थी संघ के अध्यक्ष की मृत्यु
18 फरवरी 2017 को संघ के चुनाव आखिरी बार हुए थे। इसके बाद कोरोना के कारण चुनाव नहीं हो सके और संघ के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह ठाकुर का कार्यकाल बढ़ता रहा। इस बीच पिछले 15 अगस्त को भारी बारिश के कारण कार समेत बहने से ठाकुर का निधन हो गया था। इसके बाद से ही संघ के नए चुनाव की तैयारी तेज हो गई थी। अब तक जितेंद्र तिवारी कार्यकारी अध्यक्ष का काम देख रहे थे।

प्रभारी डिप्टी कलेक्टर बनने वाले नहीं लड़ेंगे चुनाव
इस चुनाव में करीब दो सौ ऐसे तहसीलदार भी वोट करेंगे जो जल्द प्रभारी कलेक्टर बनने वाले हैं लेकिन चूंकि अभी पदस्थापना नहीं हुई है। इसलिए ये तहसीलदार के रूप में वोट करेंगे। हालांकि जिनका प्रभारी डिप्टी कलेक्टर बनना तय है, वे चुनाव नहीं लड़ेंगे और जो फिटलिस्ट में नहीं होंगे वे संघ के पदों के लिए चुनाव लड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *