September 30, 2024

‘मजबूरी में पराली जला रहे हैं किसान…’; NHRC ने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों की सरकारों को लगाई फटकार

0

 नई दिल्ली  
 
प्रदूषण के मुद्दे पर दिल्ली और तीन पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिवों का जवाब सुनने के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने शनिवार को कहा कि किसान 'मजबूरी' में पराली जला रहे हैं तथा चारों राज्य सरकारों की 'विफलता' के कारण पराली जलाई जा रही है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने से चिंतिंत मानवाधिकार आयोग ने हाल में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के मुख्य सचिवों को इस विषय पर चर्चा करने के लिए 10 नवंबर को उसके सामने हाजिर होने को कहा था।

आयोग ने शनिवार को एक बयान में कहा कि संबंधित राज्यों एवं दिल्ली सरकार के जवाब पर गौर करने एवं विचार-विमर्श करने के बाद उसकी राय है कि ''किसान मजबूरी में पराली जला रहे हैं।''

उसने कहा कि राज्य सरकारों को पराली से मुक्ति पाने के लिए कटाई मशीन प्रदान करनी थी, लेकिन वे पर्याप्त संख्या में मशीन उपलब्ध नहीं करवा पायीं और अन्य उपाय नहीं कर सकीं, फलस्वरूप किसान पराली जलाने के लिए मजबूर हैं एवं प्रदूषण फैल रहा है।

आयोग ने कहा कि इसलिए कोई भी राज्य किसानों को पराली जलाने के लिए जिम्मेदार नहीं ठहरा सकता, बल्कि इन चारों सरकारों की विफलता के कारण दिल्ली, पंजाब, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश में पराली जलाई जा रही है एवं हवा में इतना प्रदूषण फैल रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *