September 30, 2024

प्रदेश में कड़ाके की ठंड के लिए अभी ओर करना होगा इंतजार

0

भोपाल

मध्य प्रदेश में अभी हल्की ठंडक है, लेकिन इस ठंडक पर ब्रेक लग सकता है। आज से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो गया है। इससे तीन दिन तक तापमान में एक बार फिर हल्की बढ़त आ सकती है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, अच्छी ठंड के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। असल ठंड की शुरुआत दिसंबर में ही होगी। अभी तापमान इसी तरह कम-ज्यादा होता रहेगा। 18 नवंबर से तापमान में कुछ गिरावट तो होगी, लेकिन बहुत ज्यादा ठंड नहीं रहेगी।

मध्यप्रदेश में अभी ज्यादा ठंड नहीं है। रात को तापमान में गिरावट होने के कारण सुबह और रात को हल्की ठंडक महसूस हो रही है, लेकिन अगले दो दिन ये ठंड भी नहीं रहेगी। आज से रात का तापमान भी एक से 2 डिग्री तक बढ़ जाएगा। दिन में तापमान ज्यादा बढ़ेगा। मौसम में उतार-चढ़ाव की स्थिति नवंबर के अंत तक बनी रहेगी।

48 घंटे में हिमाचल पर बर्फबारी

तीसरा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके 48 घंटे बाद मैदानी इलाकों में इसका असर दिखने लगेगा। इस वजह से मध्य प्रदेश में नवंबर के तीसरे हफ्ते से तापमान गिर सकता है।

रात का तापमान 12 तक और दिन का 30 के आसपास रहेगा

मध्यप्रदेश में नवंबर में ज्यादा ठंड के आसार नहीं हैं। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि नवंबर में मध्यप्रदेश में न्यूनतम यानी रात का पारा 12 डिग्री के आसपास रहेगा। दिन का पारा 30 से कम आ सकता है। शनिवार और रविवार को भी प्रदेश भर में दिन का अधिकतम तापमान 30 से कम रहा।

इस कारण तेजी से गिरा तापमान

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मानसून की विदाई हुई। 10 साल में यह तीसरी बार सबसे लेट रवाना हुआ। मानसून के जाते ही मौसम एकदम शुष्क हो गया। हिमालय में बर्फबारी और पाकिस्तान से एक के बाद एक हवाएं (वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स) आने के कारण अक्टूबर में ठंड महसूस हुई। इसके बाद ठंड गायब हो गई। दिन-रात में हल्की गर्मी लगने लगी। बीते 10 दिन से न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से 19 डिग्री तक चला गया था। बीते दो दिन से प्रदेश भर से बादल छट गए हैं। इसके चलते तापमान में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार-शनिवार की रात कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री तक लुढ़क गया था। शनिवार-रविवार को भी यह 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *