September 30, 2024

प्रदेश के सरकारी बोर्डिंग स्कूलों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू ,25 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

0

भोपाल

बच्चों और उनके माता-पिता के लिए अच्छी खबर है. श्रमोदय आवासीय स्कूलों में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इन स्कूलों में मजदूरों के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है. उन्हें होस्टल में रहकर अध्ययन कराया जाता है.

मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने एवं छात्रों के सर्वांगीण विकास करने के उद्देश्य से श्रमोदय आवासीय विद्यालयों की स्थापना कि गई है। इन स्कूलों में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राएं 25 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। श्रमोदय आवासीय स्कूलों में 6वीं, 7वीं, 8वीं और 9वीं की क्लास में एडमिशन के लिए यह कवायद की जा रही है.

गौरतलब है कि श्रमोदय विद्यालयों में न सिर्फ शिक्षा बल्कि खेलों तथा सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्रों में आगे बढऩे के लिए पर्याप्त अवसर तथा संसाधन छात्रों को उपलब्ध कराए जाते हैं।

एकलव्य, कन्या परिसर एवं आदर्श विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 

मध्य प्रदेश स्पेशल एंड रेजिडेंशियल एकेडमिक सोसायटी भोपाल, जनजातीय कार्य विभाग मध्यप्रदेश द्वारा बताया गया है कि शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश हेतु सार्वजनिक सूचना जारी कर दी गई है। विभागीय विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन दिनांक 20 नवंबर 2022 से प्रारंभ होंगे और लास्ट डेट 25 दिसंबर 2022 घोषित की गई है। प्रवेश पत्र यानी एडमिट कार्ड दिनांक 16 जनवरी 2023 से डाउनलोड किए जा सकेंगे। एंट्रेंस एग्जाम दिनांक 29 जनवरी 2023 को सुबह 10:00 बजे आयोजित किया गया है। परीक्षा केन्द्र जिला / विकास खण्ड मुख्यालय के निर्धारित विद्यालय।
 
 
• कक्षा 5वीं में अध्ययनरत जनजाति वर्ग, विशिष्ट पिछड़ी जनजाति ( बैगा, भारिया या सहरिया), विमुक्त जनजातियाँ, घुमक्कड़ एवं अर्ध घुमक्कड़ समुदाय (DNT/NT/SNT) के अलावा वे बच्चे, जिन्होंने अपने माता-पिता को वामपंथी उग्रवाद / उग्रवाद / कोविड आदि के कारण खो दिया है तथा विधवा की संतान, दिव्यांग माता-पिता की संतान, अनाथ या भूमिदाता (जिन्होंने विद्यालय भवन के निर्माण के लिए भूमि दान की हो) वर्ग के विद्यार्थी विभागीय वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in/MPTAASC के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 
• मेरिट सूची में चयनित होने एवं न्यूनतम योग्यता प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अपने विकल्प के अनुसार विद्यालयों में रिक्त सीट के विरुद्ध चयन हेतु पात्र होंगे।
• उल्लेखित विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा, विस्तृत गाइड लाइन एवं विद्यालयों की सूची तथा रिक्त सीटों के विवरण संबंधी विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in पर उपलब्ध है।
 
• भविष्य में योजनाओं का त्वरित लाभ प्राप्त करने के लिए समस्त विद्यार्थी विभागीय वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in पर हितग्राही प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन करें।

फार्मेसी कॉलेजों प्रवेश के लिए 19 से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
इधर प्रदेश के फार्मेसी कॉलेजों प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 से शुरू होगी. हालांकि फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया ने कॉलेजों की मान्यता एवं निरंतरता जारी नहीं की है। बी.फार्मेसी व डी.फार्मेसी में तीन चरण में प्रवेश होंगे। अंतिम चरण में कॉलेज लेवल काउंसिलिंग होगी। पहले चरण में 27 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन होंगे। छात्र छात्राएं 28 एवं 29 नवंबर को रजिस्ट्रेशन में सुधार एवं दस्तावेजों का सत्यापन करा सकते हैं। विभाग द्वारा 7 दिसंबर को सीटों का आवंटन किया जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी 13 दिसंबर तक प्रवेश ले सकेंगे। विभाग द्वारा पिछले वर्ष 116 बीफार्मा और 116 डीफार्म कॉलेजों की काउंसलिंग

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *