September 29, 2024

पीएम मोदी आज करेंगे आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक, कई मुद्दों पर चर्चा संभव

0

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (बुधवार को) इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी, इंडोनेशिया, स्पेन, फ्रांस, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसमें द्विपक्षीय समझौते पर सहमति दी जा सकती है।

ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों से की मुलाकात
इससे पहले मंगलवार को इंडोनेशिया के बाली पहुंचने पर राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीएम मोदी का स्वागत किया था। वहीं, पीएम मोदी ने ट्विट कर बाली में गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारतीय समुदाय का आभार जताया था। इसके अलावा पीएम मोदी अपने बाली दौरे के पहले दिन जी20 शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी मुलाकात की थी।
 
राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ चर्चा की
इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेनद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच भी मुलाकात हुई थी। दोनों नेताओं ने उभरती प्रौद्योगिकियों तथा कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित अन्य क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की मंगलवार को समीक्षा की। एक अन्य बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ भी चर्चा की।
 
भारत को मिलेगी G20 की अध्यक्षता
बता दें कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपेंगे। भारत आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर 2022 से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। पीएम मोदी 2023 में भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में जी20 सदस्यों को व्यक्तिगत निमंत्रण देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *