September 29, 2024

मिनी स्मार्ट सिटी के पूर्ण कार्यों को टेक ओवर करें नगरीय निकाय

0
  • प्रबंध संचालक यादव ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

भोपाल
नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के आयुक्त-सह-प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश अर्बन डेवलमपेंट कम्पनी भरत यादव ने सभी मिनी स्मार्ट सिटी के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पूर्ण हो चुके कार्यों को शीघ्र टेक ओवर करें, जिससे निर्माण कार्यों का समुचित उपयोग हो सके। यादव आज मिनी स्मार्ट सिटी कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने शेष कार्यों को भी जल्द पूर्ण करने को कहा।  यादव ने कहा कि मिनी स्मार्ट सिटी के कार्य तय समय-सीमा में पूरे नहीं होने पर संबंधित मुख्य नगर पालिका अधिकारी को जिम्मेदार माना जायेगा। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य अपेक्षित हैं या विलोपित करना है, उनका निगरानी समिति से अनुमोदन करायें। उल्लेखनीय है कि मैहर, चित्रकूट, अमरकंटक, रतलाम, चांदिया, गंजबसौदा, सिंगरौली, दतिया, ओरछा, पन्ना, मुगांवली, गुना और सीधी में मिनी स्मार्ट सिटी का कार्य किया जा रहा है।

         प्रबंध संचालक ने एशियन डेवलपमेंट बैंक की सहायता से पूर्ण हो चुकी राहतगढ़, पेटलावद, मउगंज, सोहागपुर, बनखेड़ी, बैतूल बाजार, फूफ़कलां, सुसनेर, माकडोन, ईसागढ़, बरही, हटा, शाडौरा, भेड़ाघाट, मिहोना, आमला, भाबरा, पाटन, पनागर, कटंगी और मझौली जल-प्रदाय परियोजनाओं एवं विश्व बैंक सहायित धरमपुरी सीवरेज परियोजना की भी समीक्षा  की।

यादव ने इन निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि पूर्ण हो चुकी योजनाओं और शीघ्र पूर्ण होने वाली योजनाओं का  एस्क्रो एकाउन्ट शीघ्र खोल कर वांछित राजस्व राशि जमा करें, जिससे उचित संचालन और संधारण हो सके। सभी नगरीय निकाय नगर पालिका अधिनियम के अनुसार जल कर एवं मल-जल कर वसूलें। प्रबंध संचालक ने नगरीय निकायों में पहले से संचालित जल-प्रदाय व्यवस्था का नवीन जल-प्रदाय व्यवस्था में समायोजन करते हुए पुरानी व्यवस्था को युक्तियुक्तकरण के बाद बंद करने पर भी बल दिया। उन्होंने जल मीटर की सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए।

समीक्षा के दौरान अतिरिक्त प्रबंध संचालक श्रीमती रूचिका चौहान, प्रमुख अभियंता दीपक रत्नावत एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *