September 29, 2024

अग्मेन्टेड एवं वर्चुअल रियलिटी तकनीक से पढ़ाई करेंगे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी : मंत्री सखलेचा

0
  • जावद एवं सिंगोली में अग्मेन्टेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी कार्यशाला हुई

भोपाल
टेक्नालॉजी से आज दुनिया बहुत छोटी हो गई है। हमारा प्रयास है कि जावद क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को वे सारी तकनीकी सुविधाएँ मिलें, जो किसी अन्य देश के विद्यार्थियों को उपलब्ध हो रही है। जावद क्षेत्र के चुने हुए सरकारी विद्यालयों में आगामी दिनों में एनिमेशन की पढाई की व्यवस्था की जायेगी और विद्यार्थियों को आवश्यकतानुसार डिजिटल शिक्षा के लिए लेपटॉप और टेबलेट भी दिये जायेंगे। यह बात मंगलवार को सूक्ष्म, लघु, मध्यम और उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने  जावद में कही।

मंत्री सखलेचा शासकीय सीएम राईज स्कूल में क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों के कक्षा 11वीं तथा 12वीं के विद्यार्थियों और शिक्षकों की प्रशिक्षण कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा में नई तकनीक से निरंतर अपडेट करने का प्रयास किया जा रहा है। प्रत्येक छात्र-छात्रा अपनी नियमित पढाई के साथ ही नये कौशल में दक्ष हों। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अग्मेन्टेड रियलिटी एवं वर्चुअल रियलिटी शिक्षा तकनीक से पढ़ाई करेंगे। उम्मीद जताई कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी डिजिटल शिक्षा के माध्यम से  जे.ई.ई., नीट आदि की परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे।

  कार्यशाला में शिक्षा के क्षेत्र में नई तकनीक अग्मेन्टेड रियलिटी एवं वर्चुअल रियलीटी के बारे में बताया गया। अग्मेन्टेड रियलिटी एक ऐसा टूल है, जिससे छात्र-छात्राओं को किसी भी चित्र को देखकर उसकी वास्तविकता का आभास होता है। इस टूल से किसी भी विषय के बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है। भोपाल के प्रतीक गिल ने वर्चुअल रियलिटी से अध्यापन कार्य का डेमो दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *