September 29, 2024

रूस ने यूक्रेन पर तेज किए हमले, दो रॉकेट नाटो देश पोलैंड में गिरे, 2 लोगों की मौत

0

यूक्रेन
रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई महीनों से युद्ध चल रहा है। रूस ने बीती रात यूक्रेन पर एक के बाद एक कई मिसाइलों से हमला किया है। रिपोर्ट के अनुसार रूस की एक मिसाइल नाटो देश पोलैंड में भी गिरी है, जिसमे दो लोगों की मौत हो गई है। पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने से हालात काफी तनावपूर्ण हो गए हैं। रूसी न्यूज एजेंसी के अनुसार दो रॉकेट पोलैंड के आबादी वाले क्षेत्र में गिरे हैं, जिसमे दो लोगों की मौत हो गई है। पुलिस और सेना घटनास्थल पर मौजूद है।
 
रूस ने हमले से किया इनकार, पोलैंड ने की पुष्टि
वहीं इस घटना के सामने आने के बाद रूस के विदेश मंत्री ने इससे इनकार किया है। उन्होंने कहा कि जानबूझकर लोगों को भड़काया जा रहा है, हालात को तनावपूर्ण करने के लिए इस तरह का दावा किया जा रहा है, रूस की ओर से यूक्रेन-पोलैंड सीमा पर विध्वंश के इरादे से कोई हमला नहीं किया गया है। वहीं पोलैंड के विदेश मंत्री ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि रूसी रॉकेट हमारे क्षेत्र में गिरा है, जिसमे दो लोगों की मौत हो गई है।
 
जो बाइडेन ने पोलैंड के राष्ट्रपति से की बात
पोलैंड में रूसी हमले की रिपोर्ट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डूडा से बात की और घटना में मारे गए लोगों के लिए दुख जाहिर किया। साथ ही पोलैंड को पूर्ण समर्थन देने की बात कही। बाइडेन ने कहा कि हम आगे क्या कदम उठाने हैं इसको लेकर लगातार संपर्क में रहेंगे। पोलैंड पर रूसी मिसाइल हमले की अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने भी पुष्टि की है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है कि रूसी रॉकेट हमले में पोलैंड के दो लोगों की मौत हुई है।
 
रूसी राजदूत को पोलैंड ने किया समन
रूसी रॉकेट के पोलैंड में गिरने के बाद पोलैंड ने रूस के राजदूत को समन किया है। इस दौरान हमले को लेकर आपत्ति जाहिर की गई है और दावा किया गया है कि इस हमले में दो पोलैंड के नागरिकों की मौत हो गई है। पोलैंड के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से बयान जारी करके मांग की गई है कि इस घटना की तत्काल विस्तृत सफाई दीजिए।
 
आज होगी नाटो की बैठक
जिस तरह से पोलैंड पर रूसी हमला हुआ है उसके बाद नाटो के राजदूत सक्रिय हो गए हैं। पोलैंड की अपील पर आज नाटो के राजदूतों की बैठक होगी। यह बैठक नाटो के आर्टिकल 4 पर चर्चा के लिए बुलाई गई है। नाटो के आर्टिकल 4 के अनुसार अगर किसी भी नाटो देश पर सुरक्षा को लेकर कोई खतरा होता है कि वह देश इसको लेकर अपनी बात को उठा सकता है। नाटो के किसी भी सदस्य देश पर हमला होता है तो इसे सभी देशों पर हमला माना जाएगा। ऐसे में देखने वाली बात है कि क्या नाटो अब रूस के खिलाफ कोई कार्रवाई करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *