September 29, 2024

चार दिनों से महाकाल मंदिर में लड्डू प्रसाद की व्यवस्था गड़बड़ा

0

 उज्जैन
 ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में बीते तीन चार दिनों से लड्डू प्रसाद का टोटा बना हुआ है। ज्यादातर काउंटरों पर केवल 200 ग्राम के पैकेट में प्रसाद उपलब्ध है। बताया जाता है भीड़ के कारण लड्डू प्रसाद की व्यवस्था गड़बड़ा गई है। मंदिर प्रशासन मांग व पूर्ति के अंतर को पाटने के लिए 500 ग्राम व एक किलो के पैकेट के बजाय 200 ग्राम प्रसाद के पैकेट का विक्रय कर रहा है। अधिकारियों की मंशा है कि जो भी भक्त काउंटर पर आए उन्हें थोड़ा ही सही पर प्रसाद मिले, उन्हें खाली हाथ नहीं लौटना पड़े।

महाकाल मंदिर में परिसर स्थित काउंटरों से लड्डू प्रसाद का विक्रय किया जाता है। श्री महाकाल महालोक के निर्माण के बाद यहां भी कुछ काउंटर शुरू किए गए है। समिति 35 रुपये में 100 ग्राम, 70 रुपये में 200 ग्राम, 150 रुपये में 500 ग्राम तथा 300 रुपये में 1 किलो प्रसाद का विक्रय करती है।

काफी समय से लड्डू प्रसाद की व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही थी। लेकिन इन दिनों देशभर से हजारों भगवान महाकाल के दर्शन तथा श्री महाकाल महालोक को देखने के लिए मंदिर आ रहे हैं। मंदिर आने वाले बाहर के अधिकांश दर्शनार्थी लड्डू प्रसाद अवश्य खरीदते हैं।

ऐसे में भारी भीड़ के चलते मांग के अनुसार प्रसाद की पूर्ती नहीं हो पा रही है। जिम्मेदार भक्तों को अधिकांश समय केवल 200 ग्राम के पैकेट में प्रसाद उपलब्ध करा रहे हैं। बाहर के काउंटर पर एक भक्त को दो पैकेट से ज्याद प्रसाद के पैकेट नहीं दिए जाएंगे, ऐसी सूचना भी चस्पा कर दी गई है। मामले में अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *