September 29, 2024

पहाड़ों पर बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, दिल्ली से यूपी तक के मौसम का हाल

0

नई दिल्ली
पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर अब धीरे-धीरे समूचे उत्तर भारत और मैदानी इलाकों में दिखने लगा है। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है और ठंड बढ़ गई है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार आया है, हालांकि इस बीच तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। यूपी और बिहार में भी ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और कोहरे ने दस्तक देना शुरू कर दिया है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना हुआ निम्न दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन बन सकता है। निम्न दबाव के कारण आंध्र प्रदेश तमिलनाडु और श्रीलंका में भारी बारिश की संभावना है। दक्षिणी कर्नाटक, रायलसीमा, केरल तथा लक्षदीप में भी बारिश की संभावना है। नया पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 नवंबर से पहाड़ों पर बर्फबारी तेज होगी। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में कड़ाके की सर्दी शुरू हो सकती है।

 आज कहां-कहां हो सकती है बारिश
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण केरल और दक्षिण तमिलनाडु में एक या दो मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगे। हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे के आसपास हो सकती है। तमिलनाडु और केरल के शेष हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कुछ और गिरावट दर्ज की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *