September 29, 2024

दार्जिलिंग में भारत-नेपाल सीमा 17 से 20 नवंबर तक रहेगी बंद, आम चुनाव के मद्देनजर लिया गया फैसला

0

कोलकाता
नेपाल में आगामी आम चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में भारत-नेपाल सीमा 17 से 20 नवंबर के बीच बंद रहेगी। वर्तमान में दार्जिलिंग जिले में नेपाल के साथ दो सीमा बिंदु दार्जिलिंग में पानीटंकी और मिरिक में पशुपति हैं। नेपाल में पशुपतिनाथ आने वाले पर्यटक मिरिक का अधिक इस्तेमाल करते हैं। दार्जिलिंग में भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र लगभग 100 किलोमीटर तक फैला है।
 
नेपाल सरकार के अनुरोध के बाद केंद्र ने लिया यह फैसला
भारत-नेपाल सीमाओं की रक्षा के लिए जिम्मेदार केंद्रीय सशस्त्र बलों सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने सीलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है। नेपाल सरकार के अनुरोध के बाद केंद्र ने यह फैसला लिया है। एसएसबी के महानिरीक्षक (उत्तर बंगाल) श्रीकुमार बंदोपाध्याय के अनुसार इस अवधि के दौरान न तो किसी को नेपाल से भारत आने की अनुमति दी जाएगी और न ही भारतीय सीमा से नेपाल जाने की अनुमति होगी। हालांकि उन्होंने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा आवश्यकता की स्थिति में आने-जाने की अनुमति होगी।
 
सीमावर्ती इलाकों में अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करने का फैसला
एसएसबी चार दिनों के दौरान दार्जिलिंग जिले के सीमावर्ती इलाकों में अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करने का फैसला किया है। इस बीच सीमा बंद होने से निर्यातकों को नुकसान की आशंका है। इन दोनों रास्तों से दोनों देशों के बीच प्रतिदिन लगभग 600 ट्रक आते-जाते हैं। दार्जिलिंग जिले से नेपाल सब्जियां ले जाने वाले ट्रक मुख्य रूप से इसी सीमा से गुजरते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *