September 29, 2024

सॉफ्टबैंक बेचेगा अपने 1750 करोड़ के स्टॉक ,Paytm को लगा करारा झटका

0

 नई दिल्ली

देश की दिग्गज पेमेंट सर्विस कंपनी पेटीएम (Paytm) को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है. ये झटका सॉफ्ट बैंक ग्रुप ने दिया है. दरअसल, SoftBank ने कंपनी में अपने शेयरों को करीब 1750 करोड़ रुपये में बेचने की तैयारी कर ली है. इस खबर के सामने आते ही पेटीएम के शेयरों ने गोता लगा दिया और इसका भाव 10 फीसदी तक टूट गया.   

545 रुपये के स्तर पर पेटीएम के शेयर
ब्लॉक डील (Block Deal) की खबर पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन के शेयरों को बेचने की होड़ सी लग गई है. जापानी सॉप्टबैंक ग्रुप ने इसके जरिए अपने 2 करोड़ 90 लाख शेयरों की बिक्री कर सकती है. ये खबर जैसी ही सामने आई पेटीएम के शेयर (Paytm Share) भरभराकर गिर गए. शेयर बाजार (Stock Market) के प्री-ओपनिंग सेशन में ही इसमें 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली और बाजार शुरू होने के आधे घंटे के भीतर 9.32 फीसदी तक टूट गए. खबर लिखे जाने तक सुबह 10 बजे पेटीएम के शेयर 545.40 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे थे.

सॉफ्टबैंक की 4.5 फीसदी हिस्सेदारी
बोफा सिक्योरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में सॉफ्टबैंक ग्रुप (Softbank) की इस योजना का खुलासा किया है. इसमें कहा गया है कि जापानी ग्रुप पेटीएम में अपनी 4.5 फीसदी की हिस्सेदारी का सौदा कर सकता है. इसे Paytm निवेशकों के लिए एक और बड़ा झटका माना जा सकता है. गौरतलब है कि देश का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली पेटीएम की पैरेंट कंपनी one97 communication की शेयर बाजार में खराब लिस्टिंग के बाद से ही निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

लिस्टिंग के बाद से ही निवेशकों को झटका
LIC के बाद पेटीएम का आईपीओ (Paytm IPO) देश का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ था. इसका इश्यू साइज 18,300 करोड़ रुपये था और इसके लिए प्राइस बैंड 2080 रुपये से 2150 रुपये तक तय किया गया था. इसे लोगों ने कमाई कराने वाला समझकर जोरदार तरीके से सब्सक्राइब्ड किया, लेकिन लिस्टिंग के साथ ही उन्हें एक के बाद एक झटका लगना शुरू हो गया था. पेटीएम के स्टॉक्स शेयर बाजार में नवंबर 2021 में 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1,950 रुपये पर लिस्ट हुए थे.

10 साल पहले शुरू हुई थी Paytm
Paytm की शुरुआत करीब 10 साल पहले हुई थी. शुरुआत में कंपनी मोबाइल रिचार्ज प्लेटफॉर्म के रूप में जानी जाती थी, लेकिन 2016 में देश में नोटबंदी के बाद पेटीएम पेंमेट सर्विस के मामले में रॉकेट की रफ्तार से भागने लगा. इसके साथ ही कंपनी ने बीमा, गोल्ड की बिक्री, फिल्मों व फ्लाइट्स के टिकट और बैंक लेन-देन जैसे क्षेत्रों में भी कदम आगे बढ़ाए. कंपनी के सीईओ वियज शेखर शर्मा हैं.

शेयर बाजार में गिरावट
गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Bazar) गिरावट के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स (Sensex) 168 अंकों की गिरावट के साथ 61,812 के स्तर पर ओपन हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी (Nifty) ने 51 अंक फिसलकर 18,358 के लेवल पर कारोबार की शुरुआत की. पिछले कारोबारी दिन बुधवार सेंसेक्स 108 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *