September 28, 2024

नवनियुक्त कुलपति प्रमोद कुमार मिश्रा की योग्यता के बाद भी ,कांग्रेस ने खड़े किए सवाल

0

भोपाल

जवाहरलाल नेहरू कृषि विवि के नवनियुक्त कुलपति प्रमोद कुमार मिश्रा को 40 साल का अध्यापन का अनुभव है। साथ ही एग्रो इकोनामिक रिसर्च में उनके 93 शोधपत्र प्रकाशित हो चुके हैं। 15 कृषि अनुसंधान परियोजनाओं को वे शुरू कर चुके हैं। बावजूद इसके उनकी नियुक्ति पर कांग्रेस द्वारा खड़े किए जा रहे सवालों को भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. हितेश वाजपेयी ने सियासी शत्रुता करार दिया है। डॉ. वाजपेयी ने कहा कि प्रोफेसर मिश्रा इस पद के लिए अकादमिक योग्यता के पैमाने पर खरे हैं, इसलिए उनकी योग्यता को दरकिनार नहीं किया जा सकता था।

प्रो. मिश्रा के खाते में कई उपलब्धियां
प्रोफेसर मिश्रा कुलपति पद के लिए इसलिए भी फिट हैं क्योंकि कई उपलब्धियां उनके खाते में हैं। वे प्रभारी निदेशक खेती लागत योजना एमपी-सीजी, कृषि में मास्टर आॅफ एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट (एमबीए) के पाठ्यक्रम निदेशक, प्रभारी निदेशक कृषि-आर्थिक अनुसंधान केंद्र मप्र, पोवारखेड़ा, होशंगाबाद और रेहली सागर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। साथ ही मप्र शैक्षणिक सत्र 2016-17 से सभी कृषि के लिए राष्ट्रीय कृषि शिक्षा प्रत्यायन बोर्ड, आईसीएआर नई दिल्ली की आईसीएआर पीयर रिव्यू टीम की सिफारिश पर उप महानिदेशक (कृषि शिक्षा) और महानिदेशक, आईसीएआर का काम भी कर चुके हैं। वे कृषि विवि जबलपुर और आरवीएस कृषि विवि ग्वालियर की अंडरग्रेजुएट आॅनलाइन आॅफ-कैंपस एडमिशन काउंसलिंग से भी संबद्ध रहे हैं। उनके द्वारा कृषि संबंधित 15 आलेख और विस्तार प्रकाशन सामने आ चुके हैं। उन्होंने देश भर के 25 कृषि सम्मेलनों में भी हिस्सा लिया है। मिश्रा कृषि प्रबंधन पर नौ साल तक काम करने के साथ कृषि महाविद्यालय के रजिस्ट्रार और डीन की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। मिश्रा निदेशक निर्देश, निदेशक विस्तार सेवाएं, निदेशक अनुसंधान सेवाएं और कुलपति के अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं।

मौजूदा कुलपति बिसेन ने मिश्रा की नियुक्ति का स्वागत किया
जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के नए कुलपति बनाये गए डॉ. प्रमोद कुमार मिश्रा की नियुक्ति का मौजूदा कुलपति डा. पीके बिसेन ने स्वागत किया है। प्रदेश टुडे से चर्चा में उन्होंने कहा कि मिश्रा हर तरह से योग्य, सक्षम और विद्वान हैं। उनके नेतृत्व में कृषि विवि नये आयाम छुयेगा। विभिन्न पदों पर रहने के कारण उन्हें अनुभव भी अच्छा है। बिसेन इसी माह की 22 तारीख को सेवा निवृत्त हो रहे हैं। बहरहाल, ऐसी आशा जताई जा रही है कि 23 नवंबर को नए कुलपति चार्ज ले लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *