September 28, 2024

यूपी में जिले की कप्तानी देने से पहले IPS अफसरों के ‘टेस्ट’, CM योगी से मिली ‘नसीहतें’

0

लखनऊ

यूपी कैडर के वर्ष 2017 बैच के आईपीएस अफसरों के लिए गुरुवार का दिन परीक्षा के कठिन दिनों की याद दिलाने वाला रहा। दिन में उन्हें डीजीपी डॉ. डीएस चौहान के सामने ‘टेस्ट’ की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा तो शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नसीहतों का पाठ पढ़ना पड़ा। दरसअल अलग-अलग जिलों में अपनी सेवाएं दे रहे इन आईपीएस अफसरों को अब जिलों में पुलिस अधीक्षक (एसपी) या कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) के पद पर तैनाती दी जानी है। इस तरह उन्हें अब नेतृत्व की भूमिका में आना है।

ऐसे में यह जिम्मेदारी देने से पहले उनकी क्षमता जांची-परखी जा रही है। डीजीपी डॉ. चौहान ने इन अफसरों को गुरुवार को अपने कार्यालय में बुलाया और अब तक की सेवाओं के अनुभवों व प्रयोगों के बारे में उनका प्रस्तुतीकरण देखा। इस दौरान एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार भी उनके साथ मौजूद रहे। माना जा रहा है कि इनमें से कम से कम पांच अफसरों को जिले की कप्तानी सौंपी जा सकती है।
 
शाम को मुख्यमंत्री ने इन अफसरों के साथ बैठक कर उनका परिचय प्राप्त किया। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजीपी डॉ. चौहान और एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने इन अफसरों को भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलने और जनता की सेवा कर अपनी बेहतर छवि बनाने की नसीहत दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी आईपीएस के लिए उनका पहला जिला बेहद खास होता है। इसका उसके पूरे सेवाकाल पर असर पड़ता है। बैठक में वर्ष 2017 बैच की आईपीएस आरती सिंह, प्राची सिंह, सौरभ दीक्षित, एसएम क़ासिम, दीक्षा शर्मा, निपुण अग्रवाल, अर्पित विजयवर्गीय, केशव कुमार, अभिषेक कुमार, सत्यजीत कुमार गुप्ता, विकास कुमार, इराज राजा, कुलदीप सिंह व सोमेन्द्र मीना मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *