September 28, 2024

आज से इज्तिमा शुरू राजधानी में जुटेंगे 10 लाख लोग, देशभर से आई जमातें

0

भोपाल

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के ईटखेड़ी में आज से इज्तिमा शुरू हो गया है, जो 21 नवंबर तक चलेगा। इसमें देशभर से जमातें आई हैं। मुस्लिम धर्मगुरु तकरीरें (प्रवचन) करेंगे। चार दिन में 10 लाख लोगों के जुटने का अनुमान है। तैयारियां भी इसी के हिसाब से की गई हैं। इज्तिमा में 300 एकड़ में बड़े पंडाल बने हैं। 17 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन, साढ़े चार हजार टॉयलेट और 17 हजार लोगों के एकसाथ वजू करने की व्यवस्था की गई है। 73वां इज्तिमा दो साल बाद हो रहा है। कोरोना के चलते इज्तिमा का आयोजन नहीं हो सका था। चार दिन चलने वाले इज्तिमा में सुबह से देर रात तक मुस्लिम धर्मगुरु अलग-अलग विषयों पर जमातों को संदेश देंगे। इज्तिमा खत्म होने के बाद जमातें देशभर के विभिन्न हिस्सों में रवाना होंगी और धर्मगुरु से मिले संदेश को समाजजनों तक पहुंचाएंगी।

चार दिन तक यह रहेगा ट्रैफिक प्लान
इज्तिमे को लेकर ट्रैफिक प्लान भी बनाया गया है। विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैरसिया की तरफ से आने वाली गाड़ियों के लिए चार अलग-अलग जगह तय की गई है। वहीं, बाहर से आने वाली बसें और शहर में आने वाली गाड़ियों को लेकर भी प्लान बनाया गया है।
भारी वाहनों की एंट्री नहीं होगी: 20 नवंबर की रात 9 बजे से भोपाल के सीमावर्ती जिलों से भोपाल शहर में सभी प्रकार के भारी माल वाहनों का प्रवेश पूर्वत: प्रतिबंधित रहेगा। इंदौर, सीहोर की ओर से भोपाल की ओर आने वाले भारी मालवाहक ट्रक, ट्रॉला कंटेनर आदि वाहन भोपाल की ओर प्रवेश नहीं पाएंगे। इन्हें भोपाल-सीहोर जिले की सीमा के पास इज्तिमा की समाप्ति तक रोका जाएगा या सीहोर पुलिस उनके द्वारा नियत सड़क मार्ग से इछावर-बुधनी के रास्ते डायवर्ट किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *