September 28, 2024

पीएम मोदी ने कहा- पूर्वोत्तर का विकास सर्वोच्च प्राथमिकता,किया पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन

0

ईटानगर
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर के पास राज्य के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। होलोंगी स्थित डोनी पोलो हवाई अड्डा इस पर्वतीय पूर्वोत्तर राज्य में संपर्क, व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देगा। हवाई अड्डे की आधारशिला मोदी ने फरवरी 2019 में रखी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में 600 मेगावाट की कामेंग पनबिजली परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। कामेंग पनबिजली परियोजना को पश्चिम कामेंग जिले में 80 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में 8,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इससे अरुणाचल प्रदेश को बिजली अधिशेष राज्य बनाने और राष्ट्रीय ग्रिड को स्थिरता एवं एकीकरण के मामले में लाभ होने की उम्मीद है।

राजनीतिक टिप्पणीकारों ने शोर मचाया कि हवाई अड्डा नहीं बनने जा रहा है और आज इसका उद्घाटन हो रहा है. कल्चर हो या एग्रीकल्चर, कॉमर्स हो या कनेक्टिविटी, पूर्वोत्तर को आखिरी नहीं बल्कि सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है.मोदी ने कहा कि आप जानते हैं कि हम एक कार्य संस्कृति लेकर आए हैं, जहां जिन परियोजनाओं का हमने शिलान्यास किया है, उनका उद्घाटन करते हैं. अटकाना, लटकाना, भटकाना का युग चला गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पूर्वोत्तर दशकों तक उपेक्षा का शिकार बना रहा. जब अटल जी की सरकार आई तो पहली बार इसे बदलने का प्रयास किया गया. यह पहली सरकार थी जिसने पूर्वोत्तर के विकास के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया था.

पीएम मोदी के प्रयास से सपना हुआ साकार: रिजिजू

डोनी पोलो हवाई अड्डे के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि हमारा सपना था कि हमारे प्रदेश की राजधानी में एयरपोर्ट बने। आज पीएम मोदी के प्रयास से वह सपना साकार हो गया है। उन्होंने इस हवाई अड्डे के निर्माण के लिए विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार होलोंगी में टर्मिनल का निर्माण लगभग 955 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसका क्षेत्रफल 4100 वर्ग मीटर है और इसकी अधिकतम क्षमता प्रति घंटे 200 यात्रियों को संभालने की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *