September 28, 2024

गौरिहार ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रों का कलेक्टर ने किया भ्रमण

0
  • क्षेत्रीय समस्याओं एवं लोगों की निजी समस्याओं से हुए रूबरू  
  • योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित हो रहे लोगों की जानकारी ली
  • जननी सुरक्षा योजना प्रभारी एवं ऑपरेटर को राशि देने में विलंब करने पर नोटिस

 छतरपुर
कलेक्टर छतरपुर संदीप जी.आर. ने शुक्रवार को गौरिहार के बारीगढ़ में संचालित सीएम राइज स्कूल, ज्योराहा एवं बलरामपुर में शासकीय उचित मूल्य से दी जाने वाली खाद्यान्न साम्रगी सहित ग्रामीण क्षेत्रों बनियानी एवं खड्डी का निरीक्षण किया और लोगों से संवाद स्थापित करते हुये विभिन्न मुद्दो एवं समस्याओं से रूबरू होकर आम लोगों की समस्याओं की जानकारी ली। साथ ही इन क्षेत्रों में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के लाभान्वित हो रहे लोगों की जानकारी भी ली तो वही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गौरिहार का निरीक्षण करते हुये चिकित्सालय में उपचार के लिये भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से किये जा रहे उपचार की जानकारी ली। कलेक्टर ने जननी सुरक्षा योजना प्रभारी एवं ऑपरेटर को लाभान्वित हितग्राहियों को समय पर प्रोत्साहन राशि नहीं देने के कारण नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

उन्होंने गौरिहार में भ्रमण के पश्चात् जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ मैदानी अंचलों की समस्याओं तथा गौरिहार विकासखण्ड में संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुये समस्याओं का तुरंत निदान करने के निर्देश दिये। भ्रमण में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तपस्या परिहार, एसडीएम राकेश सिंह परमार सहित जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी एवं मैदानी अंचलों के कर्मचारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने ग्राम बनियानी में प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्मित आवास का निरीक्षण किया तथा नल जल योजना में बोरवेल खनन नवीन प्वाइंट सर्च करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामवासियों को नशे की लत विशेषकर शराब का सेवन नहीं करने के लिए संकल्प दिलाते हुये ग्राम के कृषकों को समिति से ही खाद दिलाने के निर्देश दिये। ग्रामीणों की मांग पर तालाब का सीमांकन कराने और तालाब के चारों ओर फलदार पौधे लगाने और तालाब को बांधने के निर्देश दिये।

प्राकृतिक खेती करने वाले कृषकों को प्रोत्साहित करें

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने ग्राम बनियानी के भ्रमण में पाया कि लघु कृषकों द्वारा बेल एवं हल से खेतों की जुताई की जा रही है। उन्होंने निर्देश दिये कि प्राकृतिक खेती (नेचुरल फार्मिंग) करने वाले कृषकों को प्राथमिकता से प्रोत्साहित करें और ऐसे सभी कृषकों का नाम दी जाने वाले प्रोत्साहन राशि के लिये शामिल करें।

ग्रामीण पंचायतों के संपर्क ग्रुप से जुड़े

कलेक्टर ने ग्राम खड्डी मंे उपस्थित ग्रामीणों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि पंचायतों के संपर्क ग्रुप से जुड़े जिससे उन्हें योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी मिलती रहेगी। ऐसे युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी है तथा जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़े हैं वे बीएलओ से मिलकर अपने नाम जुड़वाएं। उन्हांेने ग्राम में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास, उनमें बनाए जा रहे आवास तथा अपूर्ण आवास और ऐसे हितग्राही जिन्हें किश्त नहीं मिली है की जानकारी ली। उन्होंने सीईओ जपं को ऐसे हितग्राही जिन्हें किश्त नहीं मिली है को दिलाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि उन्हंे ग्राम में हर घर जल योजना में अब घर में ही पानी मिल रहा है और वे जल का मासिक भुगतान भी कर रहे है।

कलेक्टर ने नल जल योजना की पाइप लाइन के सुधार कार्य के लिए महिला प्लंबर एवं इलेक्ट्रीशियन के प्रशिक्षण की जानकारी दी। लोगों की विद्युत संबंधि एवं अन्य शिकायतों के लिए विशेष शिविर आयोजित करने, ग्राम के अवैध अतिक्रमण को हटाकर उस स्थान पर फलदार बगिया तैयार करने तथा अवैध बनने वाली शराब पर रोकथाम के लिए क्षेत्रीय थाना प्रभारी को प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए। आपने लोगों को खुले बोरवेल से होने वाली मानवीय दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपने आसपास के खुले बोरवेल को बंद करने की समझाइस दी।

अधिकारियों की बैठक कर दिए निर्देश
जिस स्थल पर जियो टंेगिंग हुई वहीं बने पीएम आवास

कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण तथा लोगों से किए गए संवाद में संज्ञान में आई समस्याओं के त्वरित निदान के लिए जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ गौरिहार जनपद पंचायत सभाकक्ष में बैठक कर निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि पीएम आवास निर्माण के लिए जिस स्थल पर जियो टंेगिंग हुई वहीं पीएम आवास बनें और शासकीय भूमि पर किसी भी दशा में जियो टेंगिंग न करें अन्यथा कि स्थिति में कड़ी कार्यवाही होगी।
उन्होंने प्राथमिक शालाओं में बच्चों की कम उपस्थित पर अप्रसन्न्ता जाहिर करते हुए जिला शिक्षाधिकारी एवं खण्ड शिक्षाधिकारी एवं अन्य को निर्देश दिए कि शालाओं में बच्चों की उपस्थित सुनिश्चित कराएं। जो बच्चों माइग्रेटेट हैं उनका नाम प्रदर्शित करें। सीएम राइज स्कूल सहित शालाओं में मानक आकार के रैंप बनाए। स्मार्ट क्लास रूम सुव्यवस्थित हो तथा अधिकारी क्षेत्र का सतत् भ्रमण करंे।

कलेक्टर ने मनरेगा कार्य की समीक्षा में निर्देश दिए कि ग्राम में अधिकाधिक रोजगारमूलक कार्य शुरू किए जाएं। अमृत सरोवर तालाब के कार्य शुरू किए जाएं। आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण हेतु समुचित स्थल चयन हो। चिकित्सालयों में जिस दिन प्रसूती होती है उसकी समीक्षा करते हुए प्रोत्साहन राशि देने की कार्यवाही करें। समीक्षा बैठक में जल जीवन मिशन, राजस्व, खाद सहकारी समिति, विद्युत, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य, कृषि, सीएम हेल्पलाइन, जनपद पंचायत गौरिहार की विभागीय गतिविधियों की समीक्षा करते हुए भ्रमण में मिली समस्याओं का निदान करने के निर्देश दिए गए।

एनआरसी चिकित्सा ईकाई का प्रभावी उपयोग करें

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र गौरिहार का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि एनआरसी चिकित्सा ईकाई में कुपोषित एवं कम वजन वाले बच्चों का समुचित उपचार करें। केन्द्र में उपलब्ध कराई गई सुविधा का सम्पूर्ण उपयोग किया जाए। ऐसे बच्चों को पोषित बनाने के लिए न्यूट्रीशियन फूड दें। उन्होंने केन्द्र में उपचार के लिए भर्ती बच्ची की मां से बातें करते हुए बच्ची से लाड़ दुलार किया।  

चिकित्सालय के निरीक्षण में कलेक्टर ने प्रसूती कक्ष, पैथालॉजी लैब, लेखाशाखा, रिकार्ड रूम, भण्डार शाखा, वैक्सीन कक्ष, दवा वितरण शाखा एवं अन्य वार्डों का निरीक्षण करते हुए रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने रिकार्ड को व्यवस्थित करने, दवाओं का भण्डारण रखने और प्रसूती वार्ड में जननी माता के साथ देखरेख के लिए साथ में केवल एक परिजन के रहने और चिकित्सालय में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाना प्रभारी को प्रभावी गश्त करने के निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *