September 28, 2024

ई- लर्निंग पर सात दिवसीय कार्यशाला शुभारंभ हुआ

0

अमरपाटन
शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अमरपाटन में सात दिवसीय कार्यशाला का आज शुभारंभ किया गया। यह कार्यशाला विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित एव एमपीएचईक्यूआईपी द्वारा पर आयोजित की जा रही है जो कि  रोल ऑफ आईसीटी एंड ई-रिसोर्स इन द ट्रांसफॉरमेशन ऑफ टीचिंग लर्निंग प्रोसेस विषय पर आधारित है।

इस सात दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर आज के मुख्य अतिथि डॉ आर एस गुप्ता, प्राचार्य शासकीय अग्रणी महाविद्यालय सतना, विशिष्ट अतिथि नरेंद्र अग्रवाल अध्यक्ष जनभागीदारी समिति, मुख्य वक्ता के रूप में डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय सागर से डॉ. बुद्ध सिंह तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ एस पी सिंह, प्राचार्य-शासकीय महाविद्यालय अमरपाटन ने की। कार्यक्रम का प्रारंभ वैदिक परंपरा अनुसार मां वीणा वादनी सरस्वती  की प्रतिमा में माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन से प्रारंभ हुआ। तत्पश्चात आए हुए अतिथियों का स्वागत माल्यार्पण एवं शाल, श्रीफल भेंट कर अतिथि सत्कार किया गया। अतिथियों ने अपने वक्तव्य में विषय का महत्व और कार्यक्रम की सफलता की शुभकामनाएं प्रेषित की।  

मुख्य वक्ता डॉ सिंह ने ई लर्निंग प्लेटफॉर्म स्वयं के बारे में उपस्थित शोधार्थियों, विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में इसका कितना महत्व है और इसके माध्यम से हम कैसे अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं तथा ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने इस पोर्टल पर पंजीयन करने की विधि और अध्ययन सामग्री एकत्रित करने की विधि तथा शिक्षकों के लिए किस प्रकार से कैरियर प्रोन्नत प्रोग्राम इस पर चलाए जाते हैं उसकी भी जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक एवं शैक्षणिक कर्मचारीगण, अन्य महाविद्यालयों से पधारे शिक्षाविद, शोधार्थी, महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *