September 27, 2024

FIFA World cup 2022 की ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा बनने के लिए कतर रवाना हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

0

 कतर
फीफा विश्व कप 2022 का आगाज आज से मध्य-पूर्व देश कतर में हो रहा है। फीफा के इतिहास में यह पहला मौका है, जब इस विश्व कप का आयोजन किसी मध्य-पूर्व देश में हो रहा है। विश्व कप का पहला मैच कतर और इक्वाडोर के बीच रात 9:30 बजे से शुरू होगा। इससे पहले शाम 7:30 बजे ओपनिंग सेरेमनी होगी, जिसमें शिरकत करने के लिए भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दोहा (कतर) के लिए रवाना हो गए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी भी इस यात्रा का हिस्सा हैं। आपको बता दें कि भारत भले ही इस विश्व कप का हिस्सा न हो, लेकिन भारत के उपराष्ट्रपति को विश्व कप की ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।
 
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कतर पहुंचकर ना सिर्फ फीफा वर्ल्ड कप 2022 की ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा होंगे बल्कि वो वहां भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत भी करेंगे। जगदीप धनखड़ के कतर जाने की जानकारी एक दिन पहले ही विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई थी। बताया जा रहा है कि कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने जगदीप धनखड़ को कतर आने का निमंत्रण भेजा था। वो यहां ओपनिंग सेरेमनी के अलावा अन्य दूसरे कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे।
 
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ फीफा वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होने के अलावा दोहा में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि भारत और कतर के बीच व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति, शिक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में बहुआयामी साझेदारी के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। पिछले वित्त वर्ष में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *