September 26, 2024

निकोलस पूरन ने क्यों छोड़ी वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी, बताई असली वजह

0

नई दिल्ली 

वेस्टइंडीज के विकेट कीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने तत्काल प्रभाव से वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। पूरन की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2022 में वेस्टइंडीज का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। टीम सुपर-12 में भी क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने सोमवरा रात पुष्टि की कि निकोलस पूरन ने ऑस्ट्रेलिया में संपन्न हुए आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 टूर्नामेंट से टीम के बाहर होने के बाद वेस्टइंडीज की पुरुष टीम की सफेद गेंद की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है।

क्रिकेट वेस्टइंडीज के अनुसार पूरन ने कहा 'मैंने टी20 विश्व कप की भारी निराशा के बाद से कप्तानी के बारे में काफी सोचा है। मैंने इस भूमिका को बड़े गर्व और समर्पण के साथ लिया और पिछले एक साल में इसे पूरी तरह से सब कुछ दिया है। टी20 विश्व कप कुछ ऐसा है जो हमें परिभाषित नहीं करना चाहिए और मैं आगामी समीक्षाओं में आसानी से शामिल हो जाऊंगा। और जब तक हमें एक टीम के रूप में फिर से जुड़ने में कई महीने लगेंगे, मैं सीडब्ल्यूआई को मार्च और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैचों की तैयारी के लिए काफी समय देना चाहता हूं।'
कप्तानी का पद छोड़ते हुए निकोलस पूरन ने कहा कि वह अब अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना चाहते हैं और एक खिलाड़ी के रूप में वह आगे टीम के लिए योगदान देते रहेंगे।
 
उन्होंने आगे कहा 'यह मैं हार नहीं मान रहा हूँ। मैं महत्वाकांक्षी हूं और अभी भी वेस्टइंडीज क्रिकेट की कप्तानी को एक सम्मान के रूप में देखता हूं जो आपको दिया जाता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैं वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं और एक सहायक भूमिका में एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए तत्पर हूं। वेस्ट इंडीज के सफेद गेंद के कप्तान के रूप में अब पद छोड़ने से मेरा मानना है कि यह टीम के सर्वोत्तम हित में है और मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, क्योंकि मुझे इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है कि मैं एक खिलाड़ी के रूप में टीम को क्या दे सकता हूं। मैं चाहता हूं कि हम सफल हों और मैं टीम को सबसे अधिक मूल्य दे सकता हूं, जो महत्वपूर्ण समय पर लगातार रन बनाने की भूमिका पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहा है।'
 
CWI के क्रिकेट निदेशक, जिमी एडम्स ने दो टीमों का नेतृत्व करने के लिए पूरन को धन्यवाद दिया। एडम्स ने कहा 'सीडब्ल्यूआई की ओर से मैं निकोलस को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने हमारी सफेद गेंद वाली टीमों का नेतृत्व किया। उसके साथ बात करने के बाद मुझे पता है कि वह वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और मुझे विश्वास है कि हमारे भविष्य में उसे बड़ी भूमिका निभानी है।' निकोलस पूरन को आधिकारिक तौर पर इस साल मई में वेस्टइंडीज मेन्स व्हाइट बॉल का कप्तान नियुक्त किया गया था जब पोलार्ड ने संन्यास लिया था। पूरन ने अपने कार्यकाल में कुल 17 वनडे और 23 T20I में टीम का नेतृत्व किया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed