September 25, 2024

पैसे कितने ही मिलें, लेकिन IPL खेलना चाहते हैं जो रूट; बताया क्या है कारण

0

नई दिल्ली 
इंग्लैंड की टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट अपने करियर में पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में खेलना चाहते हैं। यही कारण है कि वे प्रतियोगिता में प्रवेश करने के लिए 23 दिसंबर को आगामी आईपीएल नीलामी के लिए अपना नाम देने वाले हैं। इंटरनेशनल कमिटमेंट्स और इंग्लैंड टेस्ट कप्तान के रूप में पांच साल के कार्यकाल ने जो रूट के टी20 फ्रेंचाइजी सर्किट को सीमित कर दिया था। रूट ने पहले भी आईपीएल ऑक्शन में अपना नाम दिया है, लेकिन वे 2018 में हुई नीलामी में अनसोल्ड रहे थे। क्रिकइंफो की मानें तो ऐसा इसल साल भी हो सकता है, लेकिन जो रूट का कहना है कि उन्हें सैलरी की कोई उम्मीद नहीं है। वह बस दुनिया की प्रमुख टी20 लीग का अनुभव करना चाहते हैं। उन्होंने मई 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी टी20आई मैच खेला था, जिसमें 42 गेंदों में 47 रन बनाए थे। 

आईपीएल फ्रेंचाइजियों के लिए जो रूट एक ऐसे बल्लेबाज का विकल्प प्रदान कर सकते हैं, जो स्पिन को अच्छी तरह खेलने में सक्षम हैं। विशेष रूप से 2023 में आईपीएल के होम-एंड-अवे फॉर्मेट में खेले जाने क कारण। वह ऑफब्रेक गेंदबाजी का भी विकल्प प्रदान करते हैं। यहां तक कि कई मौकों पर टी20 क्रिकेट में जो रूट ने पावरप्ले में भी गेंदबाजी की हुई है। अब देखना ये है कि क्या उनको कोई खरीदार मिलेगा या नहीं? एक पहलू जो उनके पक्ष में काम कर सकता है वह है आईपीएल का इंग्लिश क्रिकेट के साथ बढ़ता संबंध। लखनऊ सुपर जाएंट्स के मुख्य कोच एंडी फ्लावर ने ईसीबी के साथ 12 साल के कार्यकाल के दौरान लगातार रूट के साथ काम किया और वर्तमान में उनके ट्रेंट रॉकेट्स कोच हैं, जबकि 2015-19 से इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस ने हाल ही में पंजाब किंग्स की कमान संभाली है। 
 
वहीं, मौजूदा टेस्ट कोच ब्रेंडन मैकुलम के कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ मजबूत संबंध हैं, जहां जेम्स फोस्टर अब सहायक कोच हैं, इससे जो रूट की फ्रेंचाइजी के प्रबंधन द्वारा बात किए जाने की संभावना कम नहीं होगी। गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स के टीम निदेशक विक्रम सोलंकी आगामी नीलामी में एक और प्रमुख इंग्लिश मैन होंगे। ऐसे में 31 वर्षीय जो रूट को किसी ने किसी टीम द्वारा खरीदे जाने की संभावना है। 

मेल से बात करते हुए रविवार को रूट ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि एक संभावित आईपीएल असाइनमेंट सबसे छोटे प्रारूप में विकसित हुए ब्लाइंड स्पॉट के लिए कुछ रास्ता तय करेगा, क्योंकि उन्होंने 2021 की शुरुआत के बाद से केवल 11 मैच (यॉर्कशायर और ट्रेंट रॉकेट्स के लिए) खेले हैं। अक्टूबर में होने वाले विश्व कप से पहले आईपीएल खेलना एक बोनस के तौर पर होगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed