September 25, 2024

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर , 2 दिन बाद बदलेगा मौसम, कई शहरों में पारा 10 डिग्री से कम

0

भोपाल.

मध्यप्रदेश में सर्दी असर दिखाने लगी है. नवंबर की तारीखें बढ़ने के साथ ही सर्दी भी बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग कह रहा है इस साल दिसंबर शुरू होने से पहले ही हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ने लगेगी. मंगलवार को प्रदेश में पचमढ़ी सबसे सर्द रहा. यहां तापमान 6.8 डिग्री दर्ज किया गया. प्रदेश के करीब 10 शहरों में पारा 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया.

नवम्बर के आखिरी हफ्ते में सर्द हवाओं ने मध्य प्रदेश में ठंडक बढ़ा दी है. सुबह और रात के समय चल रही सर्द हवाओं से तेज सर्दी का एहसास हो रहा है. मौसम विभाग का कहना है आने वाले 4 दिन में प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है. तापमान में एकदम से गिरावट होगी.

4 – 5 दिन बाद पड़ेगी कड़ाके की सर्दी 

मौसम विभाग का कहना है देश के उत्तरी हिस्से में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच गया है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण अगले 4 से 5 दिन तक मध्य प्रदेश में तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहेगा. 4 से 5 दिन के बाद प्रदेश में ठंड का एक और दौर शुरू हो सकता है. कड़ाके की सर्दी लोगों को कपकपाएँगी.

25 नवंबर से दिखेगा बदलाव

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, पहाड़ों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के असर से तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। अगले कुछ दिन तक इंदौर संभाग में सामान्य से कम तापमान रहेगा। 25 नंवबर के बाद पश्चिम विक्षोभ कमजोर होते ही तापमान में फिर से गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा।आगामी दो-तीन दिनों में दिन और रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है।

दिन में भी सर्दी का अहसास

मंगलवार को भोपाल में दिन का तापमान 27 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. सोमवार के मुकाबले तापमान में 0.6 डिग्री का इजाफा हुआ, जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. रात का तापमान 11.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. 24 घंटे में रात के तापमान में 0.3 डिग्री की बढ़ोतरी हुई,हालांकि फिर भी वह सामान्य से 2 डिग्री कम रहा. रात के अलावा दिन में भी सर्द हवाओं ने लोगों को तेज़ ठंड का अहसास कराया. उत्तर से आ रही सर्द हवाएं लोगों को कंपकंपा रही हैं. तेज़ हवाओं के कारण तापमान में ज्यादा इजाफा नहीं हो रहा है.

प्रदेश में सबसे सर्द रहा पचमढ़ी

प्रदेशभर में पचमढ़ी सबसे सर्द रहा. पचमढ़ी में न्यूनतम

तापमान 6.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ

-बैतूल 8.8 डिग्री

-रायसेन 8.5 डिग्री

-दतिया 10 डिग्री

-ग्वालियर 10.2 डिग्री

-राजगढ़ 9.6 डिग्री

-इंदौर 11.8 डिग्री

-सागर 12.6 डिग्री

-जबलपुर 9.5 डिग्री

-खजुराहो 8.8 डिग्री

-नौगांव 8.5 डिग्री

-उमरिया मलाजखंड 8.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *