September 24, 2024

CM योगी के गोरखपुर में धुआंधार दौरे देंगे 3500 करोड़ की सौगात, 27 नवंबर से शुरू

0

 गोरखपुर 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गोरखपुर का ताबड़तोड़ दौरा 27 नवंबर से शुरू होने वाला है। 4 दिसंबर तक उनके चार दौरे संभावित हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों की तैयारियों में प्रशासनिक अमले से लेकर पार्टी तक युद्ध स्तर पर जुटी है। इन दौरों में गोरक्षनगरी को साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की सौगात मिलेगी। अकेले गीडा में 500 करोड़ रुपये निवेश की आधारशिला रखेंगे। हालांकि अभी करीब ढाई हजार करोड़ की परियोजनाएं ही तय हो सकी हैं। शेष को लेकर तैयारियां चल रही हैं। उम्मीद है कि जल्द ही उनके शिलान्यास को लेकर भी सहमति मिल जाएगी।

सीईओ, गीडा, पवन अग्रवाल ने बताया कि 30 नवंबर को गीडा दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों प्लास्टिक पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री का शिलान्यास प्रस्तावित है। इसके अलावा 200 करोड़ रुपये के बुनियादी विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास कराने की भी तैयारी है। औद्योगिक विकास, निवेश और रोजगार की दृष्टि से गीडा मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप तेजी से आगे बढ़ रहा है।

गीडा में 500 करोड़ निवेश की आधारशिला रखेंगे मुख्यमंत्री
गीडा के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 500 करोड़ से अधिक की आधारशिला रखेंगे। सीएम फ्लैटेड फैक्ट्री, गारमेंट पार्क और प्लास्टिक पार्क का शिलान्यास करेंगे। साथ ही उद्यमियों को आवंटन पत्र का वितरण भी करेंगे। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में 150 करोड़ से अधिक के अवस्थापना कार्यों का शिलान्यास भी योगी आदित्यनाथ करेंगे।
 
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) स्थापना दिवस को आयोजित होने कार्यक्रम में सीएम छह माह में विभिन्न सेक्टरों में कराए गए 50 करोड़ रुपये के विकास एवं अनुरक्षण कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। इस दिन कार्यक्रम में गीडा के उत्पादों और प्रस्तावित परियोजनाओं को लेकर 30 स्टॉल भी लगाए जाएंगे। गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल का कहना है कि प्लास्टिक पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स जैसी परियोजनाएं गीडा का कायाकल्प करने में सक्षम होंगी। इनका शिलान्यास गीडा दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों प्रस्तावित है। गीडा द्वारा गारमेंट पार्क को शामिल करते हुए भीटीरावत औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर 26 के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना तैयार की गई है।

इसके लिए लिए पीएम गतिशक्ति से वित्तीय वर्ष 2022-23 में 70 करोड़ रुपये की सहायता को मंजूरी मिली है। इसी तरह 100 करोड़ रुपये की परियोजना लागत वाले इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए 80 करोड़ रुपये और 69.58 करोड़ रुपये के प्लास्टिक पार्क प्रोजेक्ट के लिए 12 करोड़ रुपये की सहायता चालू वित्तीय वर्ष में स्वीकृत हुई है। फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स के लिए 10 करोड़ और गीडा में सीईटीपी के लिएपांच करोड़ की सहायता पीएम गतिशक्ति से मिलेगी।

20 हजार से अधिक लोग सीधे जुड़े हैं रोजगार से
33 वर्ष पहले 30 नवंबर 1989 को स्थापित व 33 सेक्टर में विकसित गीडा क्षेत्र में करीब 600 औद्योगिक इकाइयां उत्पादनरत हैं। जहां करीब 20000 लोगों को रोजगार मिला हुआ है। औद्योगिक इकाइयों के अलावा 20 शिक्षण संस्थान भी गीडा क्षेत्र में सेवारत हैं। बीते साढ़े पांच साल में माहौल बदला तो गीडा निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल बन गया है। पांच साल में गीडा की तरफ से 173 एकड़ भूमि का आवंटन निवेशकों को किया गया है। निवेश प्रक्रिया को सरकार तेजी से आगे बढ़ाने में जुटी है। कई योजनाओं को आकार दिया जा रहा है।

कई बड़ी यूनिट खुलने से रोजगार के मौके बनेंगे
पैकेज्ड पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनी पेप्सिको की बाटलिंग प्लांट समेत कई बड़ी यूनिट भी गीडा में लगेंगी। पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण वेबरेजेस लिमिटेड को गीडा की तरफ से सेक्टर 27 में 177310 वर्गमीटर जमीन का आवंटन किया गया है। इस प्लांट में करीब 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा। गीडा के सेक्टर 26 में मेसर्स केयान डिस्टलरीज को 79441 वर्गमीटर भूमि का आवंटन किया गया है।

चार मंजिला भवन में 80 यूनिट स्थापित होगी
रेडीमेड गारमेंट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए ही गीडा में फ्लैटेड फैक्ट्री (बहुमंजिला भवन, जिसमें रेडीमेड गारमेंट की एक से अधिक इकाईयां स्थापित हो सकेंगी) के निर्माण को केंद्र सरकार से अंतिम स्वीकृति मिल चुकी है। गीडा के सेक्टर 13 में 2.68 एकड़ क्षेत्रफल पर फ्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण किया जाएगा। फ्लैटेड फैक्ट्री चार मंजिला होगी और इसमें 80 इकाइयां स्थापित होंगी, 40 मार्केटिंग आउटलेट भी बन सकेंगे।

88 एकड़ में होगी पार्क की स्थापना
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक गलियारे के अंतर्गत 88 एकड़ क्षेत्रफल में बहुउद्देश्यीय प्लास्टिक पार्क की स्थापना की जाएगी। इसके लिए गीडा की तरफ से ढांचागत विकास की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। बुनियादी सुविधाओं के कार्य छह माह में पूर्ण करा लिए जाने की तैयारी है। प्लास्टिक पार्क के प्रोजेक्ट से करीब पांच हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। इसके लिए 12 करोड़ की सहायता स्वीकृत हुई है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *