September 24, 2024

कचरे के निष्पादन में नाकाम रही एजेंसी 900 टन नया कचरा रोज पहुंच रहा आदमपुर मे

0

भोपाल

33 करोड़ का ठेका लेकर आदमपुर छावनी के 6.5 लाख टन कचरे के निष्पादन का जिम्मा लेने वाली दिल्ली की एजेंसी भोपाल ग्रीन रिसोर्सेज की लापरवाही बाधा बनी हुई है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के परिणाम में मिले अंक बताते हैं कि कचरे के निष्पादन में निगम पीछे रहा। इस कारण कम अंक मिलें हैं। इसका जिम्मेदार दिल्ली की एजेंसी भोपाल ग्रीन रिसोर्सेज और चीफ सिटी इंजीनियर आरके सक्सेना। जिनके कंधों पर इस काम की जिम्मेदारी थी। पिछले साल से एजेंसी कचरे के निष्पादन का काम कर रही है। इसके बावजूद अभी भी 3.5 लाख टन कचरा निष्पादन के लिए बचा हुआ है। निगमायुक्त ने चीफ सिटी इंजीनियर सक्सेना को कचरे का समय पर नहीं हो रहे निष्पादन के कारण जमकर फटकार लगाई थी। इसके बावजूद कचरे के निष्पादन का काम धीमी गति से चल रहा है।

एजेंसी से 2 साल का एग्रीमेंट
नगर निगम के साथ एजेंसी का 2 साल का एग्रीमेंट है। सालभर में एजेंसी ने नाम मात्र 3 लाख टन कचरे का निष्पादन किया। बचे हुए कचरे के निष्पादन के लिए एजेंसी के पास साल – छह महीने का समय बचा है। जो एजेंसी के लिए बना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।   

350 टन कचरे की प्रोसेसिंग में छूट रहे पसीने
आदमपुर छावनी में कचरे की प्रोसेसिंग का काम कर रही भोपाल ग्रीन रिसोर्स एजेंसी के पसीने 350 टन कचरे के निष्पादन में ही छूट रहे हैं। शहर से करीब 900 टन कचरा रोज निकलता है। इसका आधा ही कचरा निष्पादन हो रहा है। जबकि आदमपुर छावनी में कचरे के निष्पादन में चौबीसों घंटे सातों की मशीन और लेबर काम कर रही है।

यह काम नहीं हुए
एजेंसी को कचरे के निष्पादन के साथ आदमपुर छावनी में एक ओर लैंडफिल साइट, सिविल के कई कार्य, नाला का निर्माण, रोड बनाने जैसे कई महत्वपूर्ण काम करने थे, जो अब तक नहीं हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *