September 24, 2024

निरीक्षण पर पहुंचे महानिदेशक, कहा- निदेशालय का चक्कर न काटें शिक्षक, ऑनलाइन दें छुट्टी-एरियर

0

 प्रयागराज 

प्रयागराज में महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय का निरीक्षण किया। माध्यमिक का प्रभार मिलने के बाद पहली बार आए महानिदेशक ने अधिकारियों और कर्मचारियों से दो टूक कहा है कि कोई भी शिक्षक छुट्टी, एरियर या किसी अन्य काम के लिए शिक्षा निदेशालय के चक्कर न काटें। छुट्टी, बकाया भुगतान से लेकर अन्य कार्यों को ऑनलाइन और समयबद्ध तरीके से किया जाए। 

राजकीय शिक्षकों की ऑनलाइन छुट्टी दिसंबर से और बायोमीट्रिक हाजिरी के आधार पर वेतन भुगतान की व्यवस्था जनवरी से सुनिश्चित की जाए। दोपहर एक बजे शिक्षा निदेशालय पहुंचे महानिदेशक ने सबसे पहले विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण किया। फाइलों का रखरखाव ठीक नहीं मिला। कहा कि बजट का समुचित उपयोग करें। कर्मचारी नेताओं ने कहा कि अधिकारी शिक्षा निदेशालय में नहीं बैठते इसके चलते परेशानी हो रही है। 

पब्लिक आकर यही आरोप लगाती है कि बाबू काम नहीं करते। छोटे-छोटे काम के लिए लखनऊ दौड़ना पड़ता है। इस पर महानिदेशक ने अधिकारियों के निदेशालय में बैठना सुनिश्चित कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान अपर निदेशक राजकीय कृष्ण कुमार गुप्ता, अपर निदेशक पत्राचार सरिता तिवारी, अपर निदेशक बेसिक अनिल भूषण चतुर्वेदी, रामचेत आदि अधिकारी मौजूद रहे। इसके बाद वह यूपी बोर्ड मुख्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे। साफ सफाई और कार्यालय की व्यवस्था पर संतोष जताते हुए निर्देश दिया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में कोई ढिलाई न होने पाए। जो भी आवश्यकता हो उसे वह उपलब्ध कराएंगे। इस दौरान बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल, अपर सचिव कोमल यादव व अशोक कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

बोर्ड कर्मियों की गुहार, कूड़ा हटवाएं साहब
यूपी बोर्ड के निरीक्षण के दौरान माध्यमिक शिक्षा परिषद कर्णिक संघ के पदाधिकारियों ने महानिदेशक से भेंटकर बोर्ड ऑफिस गेट के सामने से कूड़ाघर हटाने का अनुरोध किया। जिस पर महानिदेशक ने तत्काल नगर आयुक्त से फोन पर बात की। संघ के प्रांतीय अध्यक्ष सुरेश, महामंत्री विवेक कुमार वर्मा, उपाध्यक्ष जितेंद्र सोनकर, जंग बहादुर, सौरभ यादव, मधु कपाड़िया, धीरेंद्र, राजेश पाल, प्रदीप यादव आदि ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की मांग भी उठाई।

बच्चों को बनाएं काबिल, हम देंगे संसाधन: महानिदेशक
महानिदेशक विजय किरन आनंद ने शुक्रवार सुबह राजकीय इंटर कॉलेज और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षाओं, छात्रावास, प्रयोगशालाओं आदि का भ्रमण किया। प्रधानाचार्य वीके सिंह और नीलम मिश्रा समेत शिक्षकों को निर्देशित किया कि बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के साथ उनमें स्किल डेवलप करें। स्कूल में जो भी संसाधन की कमी है उसकी पूर्ति शासन करेगा। उन्होंने जीआईसी की कम्प्यूटर लैब को 100 नए कंप्यूटर देने और छात्रावास के जीर्णोद्धार की भी बात कही। साथ ही बच्चों के कैरियर गाइडेंस और शिक्षकों की ट्रेनिंग की चर्चा की। इस दौरान बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक आरएन विश्वकर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह, डीआईओएस द्वितीय रमेश कुमार तिवारी आदि उपस्थित रहे। महानिदेशक ने डीआईओएस कार्यालय का भी निरीक्षण किया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *